सीबीएसई बोर्ड द्वारा सभी स्कलों को जारी किया गया ये आदेश-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र को तीन लेयर के लिफाफे में पैकिंग कर भेजा जाएगा। पहला लेयर खुद स्कूल प्राचार्य द्वारा आर्ब्जबर के खामने खोला जाएगा। दूसरा लेयर भी प्राचार्य ही खोलेंगे। जबकि अंतिम लेयर के पैकिंग को दो परीक्षार्थी के सामने कक्षा में खोला जाएगा। बोर्ड द्वारा इस संबंध में सभी स्कलों को आदेश जारी किया गया है।

बोर्ड के अनुसार, स्कूल के प्राचार्य जिस दिन, जिस विषय की परीक्षा होगी उसी दिन संबंधित बैंक से प्रश्न पत्र को लाएंगे। परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले प्रश्न पत्र को स्कूल में लाया जायेगा। ज्ञात हो कि प्रश्न पत्र किसी भी सूरत में लीक नहीं हो, इसके लिए बोर्ड द्वारा यह व्यवस्था की गयी है। परीक्षा हॉल में रेंडमली दो परीक्षार्थी के सामाने प्रश्न पत्र का बंडल खोला जायेगा। इस दौरान दोनों परीक्षार्थी का हस्ताक्षर भी लिया जायेगा।

ऑनलाइन नहीं आएगा
इस बार दसवीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र को ऑनलाइन नहीं भेजा जायेगा। सारे प्रश्न पत्र हर शहर के संबंधित बैंक में भेजा जायेगा। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा दे दी गयी है। कोरोना के कारण 2022 की परीक्षा में माइनर विषयों का प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजा गया था। लेकिन इस बार सारे प्रश्न ऑफलाइन ही आएंगे।
 

Back to top button