CBSE, CISCE परीक्षाओं की डेटशीट पर बड़ी अपडेट,जानें कब होगी जारी..

हाल ही में CISCE ने ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) की फाइनल परीक्षाओं के लिए specimen पेपर प्रकाशित किए थे। CISCE के अलावा सीबीएसई ने cbseacademic.nic.in पर विभिन्न विषयों के लिए सैंपल प्रश्न पत्र भी प्रकाशित किए हैं।

 सीबीएसई और सीआईएससीई परीक्षाओं की डेटशीट पर बड़ी अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन जल्द ही कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए डेटशीट जारी करेंगे। हालांकि डेटशीट किस तारीख को रिलीज होगी, इसकी फिलहाल क्लीयर जानकारी नहीं है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि, दोनों बोर्ड जल्द ही परीक्षाओं की विषयवार सूची जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर रिलीज कर सकते हैं। अब ऐसे में CBSE और CISCE से संबद्ध 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट्स पर विजिट करते रहें।

सीबीएसई और सीआईएससीई दोनों इस साल के लिए वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। दरअसल, पिछले साल कोविड-19 महामारी के चलते CBSE समेत सीआईएससीई अन्य राज्यों के कई बोर्ड ने भी दो सेमेस्टर में परीक्षा का आयोजन किया था। 

बता दें कि, सीबीएसई ने हाल ही में पुष्टि की थी कि, यह परीक्षा अगले साल फरवरी के मध्य में बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी, हालांकि, सीआईएससीई ने इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की है। बस हाल ही में, CISCE ने ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) की फाइनल परीक्षाओं के लिए specimen पेपर प्रकाशित किए थे। CISCE के अलावा, सीबीएसई ने cbseacademic.nic.in पर विभिन्न विषयों के लिए सैंपल प्रश्न पत्र भी प्रकाशित किए हैं।सीबीएसई इस साल पिछले सालों की तरह 100 प्रतिशत सिलेबस पर एग्जाम का आयोजन करेगा, जबकि पिछले दो सालों में कोविड महामारी के चलते कोर्स में कटौती की गई थी लेकिन इस बार 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं सौ प्रतिशत सिलेबस पर आधारित होंगी। इसके अलावा, आईसीएसई और आईएससी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम को चुनिंदा विषयों में संशोधित किया गया है। ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Back to top button