CBSE 12वीं के रिजल्‍ट में छा गया चंडीगढ़, चार में से तीन टॉपर यहां के

- in राज्य, हरियाणा
पंचकूला/पानीपत। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने रविवार को 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट Cbseresults.nic.in और Cbse.nic.in वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट results.nic.in. पर भी देखा जा सकता है।
CBSE 12वीं के रिजल्‍ट में छा गया चंडीगढ़, चार में से तीन टॉपर यहां के
टॉप-3 में चंडीगढ़ के 3 स्टूडेंट्स…

– पंचकूला जाेन के पांच राज्‍यों का परीक्षा परिणाम यहां रीजनल ऑफिस से जारी किया गया है, जिसमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू व कश्मीर और चंडीगढ़ हैं। इस रिजल्ट में चार टॉपर में से तीन चंडीगढ़ के हैं। (सबसे पहले 10th और 12th का board रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें…)

– इस बार परीक्षा परिणाम एक फीसदी कम हुआ है। आल इंडिया पास फीसदी 82 है। चार टापर्स में पहला स्‍थान उत्तर प्रदेश के नोएडा की रक्षा गोपाल ने पाया है, जिसके 99.6 फीसदी अंक हैं।

– सेकंड टॉर चंडीगढ़ के डीएवी पब्लिक स्कूल की भूमि सावंत हैं। भूमि ने 99.4 फीसदी अंक हासिल किए है।

– तीसरे टॉपर चंडीगढ़ के आदित्य जैन हैं। आ‍दित्‍य जैन ने कॉमर्स संकाय में 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वह भवन विद्या मंदिर के छात्र हैं।

– चौथी टॉपर चंडीगढ़ की मन्नत लूथरा है। उनकाे भी 99.2 प्रतिशत अंक हासिल हुआ है। वह भी चंडीगढ़ के भवन विद्या मंदिर की छात्रा हैं।

पिछले वर्ष से 2.82 फीसदी ज्‍यादा थी स्टूडेंट्स की संख्या
– सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की तरफ से देशभर में 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था।
– इस साल 12वीं की परीक्षा 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थी, जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्‍सा लिया था। ये संख्या पिछले साल की अपेक्षा 2.82 फीसदी ज्‍यादा थी।
 
ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
– केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट (cbse.nic.in) पर जाएं।
– वेबसाइट के होम पेज पर सीबीएसई क्लास 12 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद अगले पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और सब्मिट करें।
– सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।
– इसके बाद अपने इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।
 
ईमेल से भी पा सकते हैं रिजल्ट
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन के अलावा ईमेल के जरिए भी पा सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर अपने ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर्ड करना होगा। इसके अलावा स्कूल भी ईमेल के जरिए अपने स्कूल के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट पा सकते हैं।
  
आईवीआर के जरिए भी जान सकते हैं रिजल्ट
CBSE results 2017 पिछले साल की तरह इस साल भी आईवीआर के जरिए पता कर सकते हैं। सीबीएसई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की सहायता से आईवीआरएस के माध्यम से अपने परिणामों का भी प्रसार करेगा। स्टूडेंट्स 011-24300699 और 011-28127030 पर कॉल कर निर्देशों का पालन करते हुए अपने कक्षा 12 परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
इस बार सीबीएसई भी नहीं दिए ग्रेस मार्क्स
इस साल बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स संबंधी मॉडरेशन पॉलिसी को लागू करने का फैसला किया है। इसी के चलते आज घोषित हुए सीबीएसई रिजल्ट में छात्रों को ग्रेस मार्क्स देखने को नहीं मिलेगा। साथ ही यह भी माना जा रहा है कि बहुत जल्द सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in या मार्कशीट पर इसको दर्ज कर दिया जाएगा।
=>
=>
loading...

You may also like

नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में पहले दो घंटे में हुआ करीब नौ प्रतिशत मतदान

बिजनौर। भारतीय जनता पार्टी के विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान