26 हुए देश में कोरोना के एक्सबीबी 1.5 वैरियंट के मामले…

देश में कोरोना के एक्सबीबी 1.5 वैरियंट के मामले बढ़कर 26 हो गए हैं। यह वही वैरियंट है जो अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार है। भारतीय सार्स कोविड 2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकाग) ने सोमवार को रिपोर्ट जारी कर यह जानकारी दी है। वायरस के इस स्वरूप से जुड़े मामले 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में मिले हैं। इसमें दिल्ली, महाराष्ट्र और बंगाल भी शामिल हैं।

कोरोना के एक्टिव केस में गिरावट

रिपोर्ट में कहा गया है 14 मामले बीएफ.7 के भी मिले हैं, जो चीन में मामले बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। इसके चार मामले बंगाल, तीन महाराष्ट्र और दो-दो मामले हरियाणा और गुजरात में दर्ज किए गए हैं। उधर दूसरी ओर चौबीस घंटे के दौरान देश में 114 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, जबकि सक्रिय मामलों (एक्टिव केस) में तीस की गिरावट के साथ मरीजों की संख्या घटकर 2,119 रह गई है।

कोवोवैक्स के बूस्टर डोज को मंजूरी

ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीसीजीआइ) ने वयस्कों के लिए कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स के बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है। जिन्हें कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो डोज दी गई हैं वे बूस्टर डोज के तौर पर इस वैक्सीन को ले सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

केरल में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क फिर अनिवार्य

केरल सरकार ने सभी सार्वजनिक स्थानों, वाहनों और पूरे राज्य में यात्रा के दौरान लोगों के लिए मास्क अनिवार्य करने का आदेश जारी किया है। 12 जनवरी के एक आदेश में, सरकार ने वाहनों में और सार्वजनिक परिवहन पर पारगमन के दौरान भी मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था। सरकार ने निर्देश दिया कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सभी स्थानों पर सामाजिक दूरी का पालन किया जाए।

Back to top button