चार जून को हुई जेईई एडवांस की प्रवेश परीक्षा के दौरान कदाचार के आरोप में पांच छात्रों के खिलाफ दर्ज किया मामला

पुलिस ने बुधवार को कहा कि चार जून को हुई जेईई एडवांस की प्रवेश परीक्षा के दौरान कदाचार के आरोप में पांच छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि पांच छात्र, जो सभी दोस्त हैं और जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें अलग-अलग परीक्षा केंद्रों के अधिकारियों ने मोबाइल फोन के साथ पकड़ा था, जिसका इस्तेमाल उन्होंने कथित तौर पर कंप्यूटर आधारित परीक्षा में नकल करने के लिए किया था।

परीक्षार्थी को सेल फोन के साथ पकड़ा 

जेईई एडवांस परीक्षा एक प्रवेश परीक्षा है जो प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के इच्छुक छात्रों के लिए प्रवेश निर्धारित करती है। कथित धोखाधड़ी का पता तब चला जब एक निरीक्षक ने मल्लापुर के एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के बीच में एक परीक्षार्थी को सेल फोन के साथ पकड़ा। उसके फोन की जांच करने के बाद, अधिकारियों को एक समूह में चल रही परीक्षा के प्रश्न और उत्तर मिले, जिसे उन्होंने मैसेजिंग ऐप में बनाया था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि परीक्षा अधिकारियों द्वारा सतर्क किए जाने के बाद, सिकंदराबाद के एक केंद्र में परीक्षा दे रहे एक अन्य उम्मीदवार को एक मोबाइल फोन के साथ पकड़ा गया और यह पाया गया कि वह समूह में उत्तर साझा कर रहा था। इसके बाद, दो अन्य उम्मीदवार जो समूह के सदस्य थे और अन्य केंद्रों पर परीक्षा दे रहे थे, उन्हें भी पकड़ा गया।

छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज

पुलिस ने कहा कि छात्रों ने अपने इनरवियर में फोन छिपा रखा था, जबकि सिकंदराबाद में परीक्षा देने वाले उम्मीदवार ने अपने जूते में फोन छिपाया था। पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता और अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत धोखाधड़ी और अन्य धाराओं के तहत विभिन्न पुलिस थानों में छात्रों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए थे। उन्होंने बताया कि आगे की पूछताछ के तहत छात्रों को नोटिस जारी किया गया है।

Back to top button