सीएपीएफ आईटीबीपी मेडिकल ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन स्टार्ट

सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (BSF, CRPF, ITBP, SSB) में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। आईटीबीपी की ओर मेडिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए आज यानी 16 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 14 नवंबर 2024 तय की गई है।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 345 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर सेकेंड इन कमांड के लिए 5 पद, सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर डिप्टी कमांडेंट के लिए 176 पद और चिकित्सा अधिकारी सहायक कमांडेंट के 164 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

सीएपीएफ मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2024 आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर विजिट करें। वेबसाइट के होम पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें। इसके बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य सभी डिटेल दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई- चालान के माध्यम से जमा की जा सकती है। एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन और महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु पदानुसार 50/ 40/ 30 वर्ष तय की गई है। हालांकि आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमनुसार छूट दी जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में उम्मीदवारों के आवेदन के अनुसार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके डॉक्युमेंटेशन एवं इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट (PST) एवं मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट (MET) से होकर गुजरना होगा।

Back to top button