मोदीमय दिखी दिल्ली, पीएम के कटआउट और योजनाओं के बैनर से पटी राजधानी की सड़कें

सपने नहीं हकीकत बुनते हैं, तभी तो सब मोदी को चुनते हैं…, आधुनिक भारत के निर्माता… इस तरह के तमाम स्लोगन लिखे हुए पोस्टर-बैनर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई संदेश दे रहे हैं। एनडीए सरकार के शपथ समारोह पर राष्ट्रपति भवन के आस-पास के इलाके से लेकर लुटियन दिल्ली को पोस्टर-बैनर से सजाया है। रविवार को दिल्ली की प्रमुख से लेकर स्थानीय सड़कों पर मोदी के जगह-जगह कट आउट लगे नजर आए। इनमें मोदी के साथ भाजपा की उपलब्धियों को दिखाया है। जिस पर मोदी की गारंटी, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, वंदे भारत ट्रेन का भी जिक्र है। इसमें सबसे अधिक केंद्र सरकार की विकास योजनाओं के बैनर लोगों का ध्यान खींच रहे हैं।

पूरी लुटियन दिल्ली मोदीमय हो नजर आई। जगह-जगह राम भजन और मोदी के संदेश सुनने को मिले। तालकटोरा रोड, रफी मार्ग, अशोका रोड, अकबर रोड, पंडित पंत मार्ग में मोदी की जीत के नारे लिखे हैं। साथ ही, भाजपा के झंडे लगे हैं। एक बार फिर मोदी सरकार, मोदी है तो मुमकिन है जैसे नारों गूंज सुनने को मिली। यहीं नहीं, राजधानी की प्रमुख सड़के, चौक-चौराहें व गली-मोहल्ले भगवा रंग में सराबोर नजर आए। वहीं, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस व नेपाल के प्रधानमंत्री और कई अन्य देश के नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों के साथ भी पोस्टर लगे नजर आए हैं।

मोदी के कटआउट के साथ सेल्फी
कर्तव्य पथ पर मोदी के बड़े-बड़े कई कटआउट लगे हैं। लोग कटआउट के साथ सेल्फी लेते दिखे। आलम यह था कि पोस्टर के सामने बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी नजर आई। लोगों को कटआउट के साथ फोटो लेने के लिए इंतजार करते देखा गया। गोपालगंज से अपने दोस्तों के साथ कर्तव्य पथ पर घूमने आए विकास चौधरी कहते हैं कि यह उनका सौभाग्य है कि ऐसे ऐतिहासिक दिन में वह यहां पहुंचे हैं। यहां का माहौल बिल्कुल अलग है।

सोशल मीडिया में दिखा क्रेज
सोशल मीडिया के अनेकों प्लेटफॉर्म पर भी दिन भर मोदी को लेकर क्रेज देखने को मिला। जिसमें मोदी कैबिनेट सबसे ऊपर ट्रेंड करता रहा। साथ ही, मंत्री पद के लिए संभावित नेताओं के नाम पर दिन भर पोस्ट साझा की। कई लोग किसी नेता को विदेश मंत्री, तो किसी को गृहमंत्री बनाने की चर्चा करते रहे। यह सिलसिला जब तक मंत्री परिषद की शपथ नहीं हुई तब तक जारी रहा।

छावनी में तब्दील रही लुटियन दिल्ली
शपथ समारोह को लेकर लुटियन दिल्ली छावनी में तब्दील रही। जगह-जगह पुलिस की बैरिकेडिंग के साथ अर्धसैनिक बल तैनात दिखे। यही नहीं, संसद भवन की ओर जाने वाले वाहनों और राहगीरों को पूछताछ के बाद ही आगे जाने दिया जा रहा था। ऐसे में सुरक्षा को लेकर यातायात भी प्रभावित रहा। लोगों को अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। गुरुद्वारा रकाबगंज की ओर से आ रहे मोहित मिश्रा ने बताया कि वह दो किलोमीटर दूर से परिवार के साथ पैदल आ रहे हैं। वह बताते हैं कि उन्हें पूर्वी दिल्ली जाना है। लेकिन, दो घंटे से बस नहीं मिली तो पैदल ही करीबी मेट्रो स्टेशन तक जा रहे हैं।

शाम को वीरान हुईं सड़कें
शपथ समारोह का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा था, वैसे-वैसे सड़कों से वाहनों की संख्या भी कम हो रही थी। शाम के समय कई सड़कें वीरान नजर आई। यहां इक्का-दुक्का लोग ही आते-जाते नजर आए। बाहर का कोई भी व्यक्ति अंदर न आ पाए ऐसे में किसी को भी प्रमुख सड़कों पर आने-जाने नहीं दिया जा रहा था।

Back to top button