कनाडा देशवासियों को धूम्रपान करने से रोकने और उन्हें धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने की ओर एक कदम बढ़ा रहा

कनाडा अपने देशवासियों को धूम्रपान करने से रोकने और उन्हें धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने की ओर एक कदम बढ़ा रहा है। तंबाकू से होने वाली मौतों को कम करने के प्रयास में कनाडा ने अब सीधे सिगरेट पर एक स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लेबल की घोषणा कर दी है। इसकी जानकारी कनाडाई मीडिया की एक रिपोर्ट में दी गई है।

कनाडा में सिगरेट पर दिखेगी चेतावनी

तंबाकू का धुआं बच्चों को नुकसान पहुंचाता है। सिगरेट ल्यूकेमिया का कारण है। हर कश में जहर है। ऐसे कुछ संदेश हैं जो जल्द ही कनाडा में हर सिगरेट पर अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों भाषाओं में दिखाई देंगे। अब हर सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी छापनी पड़ेगी। कनाडा ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया है।

कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक प्रेस नोट में कहा कि नए तम्बाकू उत्पादों की पैकेजिंग और चेतावनी नियम कनाडा सरकार के उन वयस्कों की मदद करने के लिए हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं।

ये नियम करेगा मिसाल कायम

ये कदम युवाओं और गैर-तंबाकू उपयोगकर्ताओं को निकोटीन की लत से बचाने के लिए और तंबाकू की अपील को और कम करने में भी मदद करेगा। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हर सिगरेट पर छपी चेतावनियों पर लोगों का ध्यान जाएगा।

कैनेडियन कैंसर सोसायटी के वरिष्ठ नीति विश्लेषक रॉब कनिंघम के अनुसार, नया नियम विश्व में मिसाल कायम करने वाला एक अहम कदम होगा, जो हर उस व्यक्ति तक पहुंचेगा जो धूम्रपान करता है। यह नियम 2035 तक देशभर में तंबाकू की खपत को पांच प्रतिशत से कम करने के देश के लक्ष्य का हिस्सा है।

Back to top button