थायराइड पेशेंट के लिए फायदेमंद हो सकता है दलिया?

 कई अध्ययनों में पाया गया है कि दलिया खाने से डायबिटीज, हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर जैसी सेहत संबंधी कई परेशानियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, कई और भी सेहत संबंधी परेशानियां हैं जिनसे जूझने वालों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या दलिया उनके लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इनमें से एक है थायराइड। इस आर्टिकल में यही जानने की कोशिश करेंगे कि दलिया थायराइड के मरीजों के लिए मददगार है या नहीं।

दलिया एक तरह का सुपरफूड है, लेकिन थायराइड को पूरी तरह से ठीक करने में ये मदद कर सकता है इस बात को लेकर अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि, दलिया खाने के कुछ फायदे हो सकते हैं। अगर आप अब तक नहीं जानते कि थायराइड क्या है, तो यहां समझें।

थायराइड क्या है?

गर्दन में एक थायराइड ग्लैंड है, जो तितली के आकार की होती है। सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के मुताबिक, थायराइड ग्लैंड के साथ कुछ भी गलत होने पर इसके प्रोडक्शन पर असर पड़ सकता है। थायराइड हार्मोन सांस लेने, डाइजेशन, मनोदशा, वजन और हार्ट रेट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए थायराइड ग्लैंड में नियंत्रण बनाए रखना बेहद जरूरी होता है और ऐसा करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जिसमें से एक है सही डाइट। एक अध्ययन में पाया गया कि बैलेंस्ड डाइट लेने से थायराइड फंक्शन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। वहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ओट्स को ऐसे डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है।

थायराइड के लिए ओट्स कैसे फायेमंद है?

जानकारों की मानें तो, ओट्स में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो थायराइड वाले लोगों के लिए अच्छे हो सकते हैं। ओट्स में विटामिन बी और ई, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो थायराइड हार्मोन को प्रोड्यूस करने में मदद करते हैं और उनका संतुलन बनाए रखते हैं। इनमें आयोडीन भी होता है, जो थायराइड ग्लैंड को अच्छी तरह से फंक्शन करने के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं ओट्स एवेंन्थ्रामाइड्स नाम के एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस भी है। पॉलीफेनोल से भरपूर, ओट्स सूजन को कम करने और थायराइड से संबंधित ऑटोइम्यून बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

ओट्स खाने के फायदे केवल थायराइड तक ही सीमित नहीं हैं। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स एनर्जी देने का काम करते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से ये डायबिटीज फ्रेंडली भी होते हैं। क्योंकि अनाज को ब्रेक डाउन करने के लिए शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, ऐसे में ओट्स खाने से एक्स्ट्रा फाइबर मिलता है, जिससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलने में मदद मिलती है।

थायराइड पेशेंट डाइट में ओट्स को कैसे शामिल करें?

थायराइड ग्लैंड के फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है हमारा डाइट और ओट्स उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, जो थायराइड से पीड़ित हैं। डेली डाइट में पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने के लिए ओट्स दलिया, ओट्स उपमा, ओट्स स्मूदी, ओट्स चीला या फिर ओट्स डोसा को शामिल कर सकते हैं।

Back to top button