इस हफ्ते के अंत तक हो सकता है एशिया कप के आयोजन का फैसला…

एशिया कप 2023 के आयोजन का फैसला इस हफ्ते के अंत तक हो सकता है। दरअसल, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया है कि आईपीएल 2023 फाइनल के दौरान श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष आईपीएल की शोभा बढ़ाने आएंगे। यह सभी सीजन-16 का फाइनल देखने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एकत्रित होंगे। इस दौरान एशिया कप 2023 को लेकर भी चर्जा की जाएगी। पाकिस्तान इस मीटिंग का हिस्सा नहीं होगा। बता दें, इस साल एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है और भारत ने इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया है।

जय शाह ने  कहा ‘अब तक एशिया कप की मेजबानी के संबंध में निर्णय को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। हम आईपीएल में व्यस्त हैं लेकिन श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी), बांग्लादेश और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के शीर्ष अधिकारी आईपीएल फाइनल देखने आ रहे हैं। इस दौरान हम चर्चा करेंगे और उचित समय पर अंतिम निर्णय लेंगे।’

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान ही जय शाह ने यह ऐलान कर दिया था कि भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। ऐसे में तिलमिलाए पाक ने वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा ना लेने की धमकी दे डाली थी जिसका आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है।

इसके बाद एसीसी की मीटिंग हुई जिसमें पाकिस्तान रुख थोड़ा नर्म हुआ और उसने हाइब्रिड मॉडल की मांग रखी। इस मॉडल में दो विकल्प थे, पहला- भारत के दूसरे मैच न्यूट्रल वेन्यू पर और बाकी मैच पाकिस्तान में रखे जाने की बात थी। दूसरे विकल्प में लीग स्टेज के पहले चार मैच पाकिस्तान में तो बाकी सभी मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाने की बात थी।

खबर है कि पाकिस्तान को इस हाइब्रिड मॉडल के लिए चार देशों का समर्थन मिला है। मगर यह साफ नहीं हुआ है कि इस हाइब्रिड मॉडल में कौन सा विकल्प चुना गया है। पाकिस्तानी मीडिया की मानें तो एशिया कप को हाइब्रिड मॉडल पर आयोजित करने के लिए श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीम राजी हो गई है। सूत्रों ने जीयो न्यूज को बताया है कि टूर्नामेंट को पाकिस्तान के साथ-साथ किसी अन्य देश में आयोजित करने के लिए भारत को छोड़कर बाकी देशों से समर्थन मिला है।

Back to top button