इन कामों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा व्यक्ति पर बनी रहती है और उसे धन-धान्य की प्राप्ति होती है…

कहा जाता है कि दिन की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुबह उठकर कुछ छोटे-छोटे से काम करके व्यक्ति अपना पूरा दिन ठीक कर सकता है। इन कामों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा व्यक्ति पर बनी रहती है और उसे धन-धान्य की प्राप्ति होती है।

सबसे पहले करें ये काम

जागते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को एकसाथ मिलाकर उनके दर्शन करने चाहिए। माना जाता है कि हाथों में मां लक्ष्मी के साथ-साथ ब्रह्मा जी और सरस्वती मां का भी वास होता है। ध्यान रखें कि आंख खुलते ही सबसे पहले यह कार्य करना है। हथेली देखने से पहले किसी भी वस्तु या व्यक्ति को न देखें।

सूर्यदेव को करें प्रणाम

सुबह उठकर सबसे पहले सूर्य देव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही पूर्वजों का ध्यान भी करना चाहिए इससे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। सुबह सूर्योदय के समय उठकर स्नान आदि करके साफ सुथरे वस्त्र धारण करके एक तांबे के लोटे में जल लेकर सूर्य भगवान को अर्घ्य देना चाहिए। इससे व्यवसाय में तरक्की के योग बनते हैं।

स्वच्छ घर में होता है लक्ष्मी का वास

सर्वप्रथम जल्दी उठने का प्रयास करें। यह सेहत के लिए भी लाभकारी है। गरुड़ पुराण के अनुसार सबसे पहले घर की साफ-सफाई करनी चाहिए। क्योंकि स्वच्छ घर में ही लक्ष्मी का वास होता है।

तुलसी पूजा से मां लक्ष्मी होंगीं प्रसन्न

रोजाना सुबह पूजन के साथ तुलसी पूजा के बाद जल अर्पित जरूर करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु प्रसन्न होतें है और उनकी कृपा प्राप्त होती है। इसके साथ ही तुलसी के पौधे से थोड़ी सी मिट्टी लेकर माथे में तिलक के रूप में जरूर लगाएं। ध्यान रहे कि रविवार के दिन तुलसी में जल नहीं देना चाहिए।

Back to top button