कद्दू के बीजों का सेवन करने से आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं, जानें, रोज सुबह खाली पेट कद्दू के बीज खाने के फायदे-

सभी नट्स और सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए फिट और हेल्दी रहने के लिए सभी लोगों को अपनी डाइट में नट्स और सीड्स जरूर शामिल करने चाहिए। अकसर लोग सुबह खाली पेट बादाम, किशमिश या अखरोट आदि का सेवन करते हैं। आप चाहें तो खाली पेट कद्दू के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं। कद्दू के बीजों में विटामिन्स, हेल्दी फैट और मिनरल्स काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप रोज सुबह खाली पेट कद्दू के बीजों का सेवन करेंगे, तो इससे हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या दूर होगी। साथ ही, आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे और हड्डियां भी मजबूत बनेंगी। तो आइए, विस्तार से आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा से जानते हैं सुबह खाली पेट कद्दू के बीज खाने के फायदे –

कद्दू के बीजों में कौन-से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

कद्दू के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कद्दू के बीजो में पोषक तत्व शामिल हैं-

  • कार्बोहाइड्रेट: 5.2 ग्राम
  • प्रोटीन: 8.4 ग्राम
  • वसा: 11.2 ग्राम
  • फाइबर: 1.4 ग्राम
  • कैल्शियम: 10.4 मिलीग्राम
  • लोहा: 2.3 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: 140 मिलीग्राम
  • फास्फोरस: 322 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 55.3 मिलीग्राम
  • जिंक: 1.8 मिलीग्राम
  • मैंगनीज: 1.2 मिलीग्राम

खाली पेट कद्दू के बीज खाने के फायदे-

1. हेल्थ में सुधार करे

डॉ. सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि सुबह खाली पेट कद्दू के बीज खाने से आपके हार्ट हेल्थ में काफी सुधार हो सकता है। दरअसल, कद्दू के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और जिंक काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, कद्दू के बीज हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करते हैं। अगर रोज सुबह कद्दू के बीज खाए जाए, तो इससे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. सूजन कम करे

आपको बता दें कि कद्दू के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अगर आपके शरीर में किसी पुरानी बीमारी, डायबिटीज या फिर थायरॉइड की वजह से सूजन आ गई है, तो सुबह खाली पेट कद्दू के बीजों का सेवन करना शुरू कर दें। कद्दू के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लाने में मदद करते हैं। 

3. फाइबर भरपूर मिले

डॉ. सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि कद्दू के बीजों में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। अगर सुबह खाली पेट कद्दू के बीजों का सेवन किया जाता है, तो इससे शरीर फाइबर को आसानी से अवशोषित कर लेता है। इससे डायबिटीज और हृदय रोगों का जोखिम कम होता है। साथ ही, पाचन शक्ति भी मजबूत बनती है। रोज सुबह कद्दू के बीज खाने से अपच और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

4. आयरन पर्याप्त मिले

कद्दू के बीज आयरन का भी अच्छा सोर्स होते हैं। आयरन शरीर के लिए जरूर पोषक तत्व है, क्योंकि यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने का काम करता है। जब शरीर में आयरन कम होता है, तो थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है। आयरन की कमी, एनीमिया का कारण भी बन सकता है। खासकर, महिलाओं में एनीमिया रोग ज्यादा देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप रोज सुबह खाली पेट कद्दू के बीज खाएंगे, तो शरीर को आयरन पर्याप्त मिलेगा। इससे एनीमिया के लक्षणों में भी कमी आने लगेगी।

5. एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। आप एंटीऑक्सीडेंट्स के लिए खाली पेट कद्दू के बीज खा सकते हैं। कद्दू के बीजों में फ्लेवोनॉइड्स और फेनोलिक एसिड नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर और त्वचा, दोनों के लिए जरूरी होते हैं।

Back to top button