इन बेहतरीन टिप्स को अपनाने से आप पा सकते है बैक फैट से छुटकारा

स्लिम और फिट दिखने के लिए महिलाएं डाइट से लेकर एक्‍सरसाइज तक करती हैं। जी दरअसल शरीर में जमा फैट कम करना आसान नहीं होता, सबसे खासकर बै‍क फैट यानी पीठ पर जमा फैट। जी दरअसल यह देखने में खराब लगता है और शरीर को बेडौल बना देता है। हालाँकि बैक फैट की वजह से कई बार डिजाइनर ड्रेस का लुक भी खराब हो जाता है। वहीं ब्रा के साइड से निकलने वाला बैक फैट काफी जिद्दी होता है। आपको बता दें कि शरीर में फैट डाइट, जेनेटिक और लाइफस्‍टाइल पर डिपेंड करता है। हालाँकि बैक फैट को कम करने के लिए कैलोरी डेफिसिट और एक्‍सरसाइज दोनों पर फोकस करना जरूरी है। अब हम आपको बताते हैं कैसे बैक फैट से छुटकारा पाया जा सकता है।

कैलोरी डेफिसिट- बैक फैट को कम करने के लिए कैलोरी को घटाना बेहद जरूरी है। जी दरअसल कैलोरी डेफिसिट के जरिए पूरे दिन में ली गई कैलोरी को काउंट करने में आसानी होगी। इसी के साथ शरीर को चलाने के लिए दिनभर में जितनी कैलारी की जरूरत है, अगर उससे थोड़ी कम कैलोरी कंज्‍यूम की जाए तो शरीर के ओवरऑल फैट को कम किया जा सकता है।

डाइट पर ध्‍यान- पीठ और कमर के एक्‍स्‍ट्रा फैट से छुटकारा पाने के लिए डाइट फाइबर से भरपूर होनी चाहिए। जी हाँ और सोडियम की मात्रा कम करनी चाहिए। इसी के साथ सोडियम यानी नमक कम करने से शरीर में मौजूद पानी के वजन को कम किया जा सकता है। जी दरअसल फैट कम करने के लिए एवोकाडो, अंडे, पत्‍तेदार साग, ब्रोकली, फूलगोभी, शकरकंद और चिकन ब्रेस्‍ट का सेवन किया जा सकता है।

टोनिंग एक्‍सरसाइज – 

रिवर्स हिप रेज विद बॉल : ये लो इंपेक्‍ट एक्‍सरसाइज है, जिसे बॉल के साथ किया जाता है। इसको करने के लिए एक्‍सरसाइज बॉल पर पेट के बल लेटकर किया जाता है। बॉल पर लेटने के बाद हाथों को जमीन पर टिकाएं और पैरों को ऊपर की ओर घुटने तक उठाएं। पैरों को ऊपर उठाते हुए बैलेंस बनाने का प्रयास करें। इससे फैट कम करने में मदद मिलती है।

Back to top button