8वीं पास के लिए यहाँ बंपर भर्ती, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

राजस्थान सरकार होम गार्ड विभाग ने जिला ट्रेनिंग सेंटर , सब सेंटर और सीमा ग्रह रक्षा दल में होम गार्ड और स्वंय सेवक की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के तहत कुल 2500 होम गार्डों और स्वंय सेवकों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया  7 अप्रैल से जारी होगी। इन पदों पर आवेदन के लिए अंतिमा तारीख 6 मई 2020 रखी गई है। स्वंय सेवक पदों के लिए 8वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए उम्र सीमा 18 से 35 वर्ष है। वहीं आवेदनकर्ता तीन साल जिला ट्रेनिंग सेंटर में रहता होना चाहिए। 

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क: जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए और एससी, एसटी और ईडब्लूएस और एबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपए रखा गया है। 

इसे भी पढ़ें:  जून में होने वाले हैं यूजीसी नेट की परीक्षा, जाने आवेदन करने की तारीख

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन Physical Endurance Test के जरिए होगा, जिसके एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। इसमें एक पुरुष उम्मीदवार को 100 मीटर रेस में दौड़ना होगा, वहीं महिला उम्मीदवार को 800 मीटर रेस दिए गए समय में पूरी करनी  होगी।

इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट http://home.rajasthan.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को राजस्थान होम गार्ड विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन का कोई अन्य साधन / मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क जमा करने से पहले सभी उम्मीदवारों को फॉर्म में सभी प्रवेश भरने की जाँच करें क्योंकि किसी भी परिस्थिति में शुल्क जमा करने के बाद शुल्क वापस नहीं किया जाना चाहिए।  ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एसएसओ आईडी बनानी होगी। एसएसओ आईडी sso.rajasthan.gov.in पर जाकर बनाई जा सकती है। इस https://recruitment2.rajasthan.gov.in लिंक पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 20 =

Back to top button