बुध प्रदोष व्रत के इन उपाय से संतान सुख की होगी प्राप्ति, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

हर महीने में दो बार प्रदोष व्रत किया जाता है। एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष में। त्रयोदशी तिथि पर भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही सुख-शांति की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। माना जाता है कि इस व्रत को श्रद्धापूर्वक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में प्रदोष व्रत के उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से धन और संतान सुख की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में आने वाले संकट से मुक्ति मिलती है। ऐसे में आइए जानते हैं प्रदोष व्रत के इन चमत्कारी उपाय के बारे में।

प्रदोष व्रत के उपाय (Pradosh Vrat Ke Upay)
प्रदोष व्रत के दिन सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करें और प्रिय चीजों का भोग लगाएं। इस दौरान प्रभु को जौ अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से जातक को संतान सुख की प्राप्ति होती है। इसके अलावा भगवान शिव का विधिपूर्वक अभिषेक करें और फूल अर्पित करें।
अगर आपके विवाह में कोई बाधा आ रही है, तो ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें एक बेलपत्र, मूंग दाल और गुड़ डालें। इसे सच्चे मन से शिवलिंग पर अर्पित करें। इस उपाय को करने से विवाह के योग बनने लगते हैं।
जीवन की सभी परेशानी को दूर करने के लिए प्रदोष के दिन का उपवास करें और भगवान शिव की पूजा करें। इस दौरान शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करें। इससे शुक्र ग्रह मजबूत होता है। इस उपाय को करने से जीवन की सभी परेशानियों का अंत होता है।
प्रदोष व्रत के दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में जाकर शिव जी को अर्पित करें। बाकी चावलों को गरीब लोगों में वितरण करें। इस उपाय को करने से धन-संपत्ति में वृद्धि का प्राप्त होता है।

प्रदोष व्रत 2024 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 19 जून, 2024 सुबह 07 बजकर 28 मिनट पर होगी। वहीं, इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 20 जून को सुबह 07 बजकर 49 मिनट पर होगा। ऐसे में प्रदोष व्रत 19 जून को किया जाएगा।

Back to top button