बजट 2024: आम आदमियों के लिए खास होगा यह बजट

केन्द्र सरकार का अंतरिम बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को पेश करने जा रही हैं। इस बजट से आम लोगों के साथ-साथ उद्योग संगठन को भी काफी उम्मीदें हैं कि सरकार 2027 तक देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तेज वृद्धि और विकास के लिए नीति और पूंजीगत व्यय की निरंतरता पर ध्यान केंद्रित करे।

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री सेक्टर को भी वित्त मंत्री निर्मसीतारमण से काफी उम्मीदें हैं । बजट में ग्रीन एनर्जी सेक्टर के विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीदें हैं। भारत ने 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 45 प्रतिशत की कमी का टारगेट रखा है, जिस वजह से इस सेक्टर पर भी भारी भरकम बजट आ सकता है। इस बजट में भारत सरकार चाय डेवलपमेंट के लिए और चाय उद्योग में काम करने वाला श्रमिक के कल्याण के लिए कुछ ठोस कदम भी उठा सकती है।

आपको बता दें कि भारत की विकास दर काफी अच्छी है क्योंकि कई विदेशी निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं जिससे अधिक रोजगार पैदा होगा। बजट में इन सभी पहलुओं का भी ध्यान दिया जाएगा। आम आदमी के लिए बेहतर टैक्स स्लैब की उम्मीद जताई जा रही है जिससे बचत बढ़ेगी। औद्योगीकरण में सहायता के लिए उत्पाद से जुड़े प्रोत्साहनों और केंद्र सरकार की अन्य सभी योजनाओं- आत्मनिर्भर भारत पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।

Back to top button