BSNL-Nokia लॉन्च करेगा देश का पहला ‘स्मार्टपोल’, स्मार्ट सिटी को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड (BSNL) और टेलिकॉम इक्वीपमेंट और स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Nokia स्मार्ट सिटी को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए देश का पहला ‘स्मार्टपोल’ लॉन्च करने जा रहा है। एक प्रमुख वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट से जुड़े व्यक्ति ने बताया कि इसे 21 मार्च को लॉन्च किया जा सकता है। Nokia का ‘स्मार्टपोल’ इनिशिएटिव इंटेलिजेंट इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रांसफॉर्मेशन कार्यक्रम का हिस्सा है। इस नए ‘स्मार्टपोल’ तकनीक की वजह से पब्लिक सेक्टर की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड देश में बन रहे स्मार्ट सिटी को अपनी कनेक्टिविटी क्षमता को दिखाएगा।
पिछले साल अक्टूबर में BSNL ने Nokia को इन स्मार्टपोल के सप्लाई, इंस्टॉलेशन और मेंन्टेनेंश की जिम्मेदारी दी है। इन स्मार्टपोल को केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का हिस्सा मानते हुए इन शहरों में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। ET टेलिकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी Nokia ने पहले बताया था कि इन स्मार्टपोल को स्मार्ट LED लाइटिंग सिस्टम, CCTV कैमरे, डिजिटल बिलबोर्ड और पर्यावरण सेंसर जैसी तकनीक से लैस किया जाएगा, जिसकी मदद से BSNL को रिवेन्यू जेनरेट करने में मदद मिलेगी। Nokia इस समय BSNL के नेटवर्क डिप्लॉयमेंट के प्रमुख साझेदारों में से एक है।

Loading...

Nokia और BSNL ने इसके अलावा पश्चिमी और दक्षिणी टेलिकॉम सर्किल में 4G से 4G VoLTE में अपग्रेड करने के लिए पहले से ही करार किया है। हालांकि, भारत संचार निगम लिमिटेड को अभी भी दूरसंचार विभाग (DoT) से 4G सेवा को व्यावसायिक तौर पर रोल आउट करने के लिए अप्रूवल लेना बांकि है। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार 2020 में देश में 5G सेवा को दुनिया के अन्य देशों के साथ लॉन्च करने की तैयारी में है। फिनलैंड बेस्ड कंपनी Nokia के भारत संचार निगम लिमिटेड के वेंडर के तौर पर नेटवर्क और LTE तकनीक को डिप्लॉय करने की जिम्मेदारी मिली है। इससे सर्विस प्रोवाइडर BSNL को उबरने में मदद मिलेगी।

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com