ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी लिस ट्रस, हारे ऋषि सुनक

ब्रिटेन में पीएम की रेस में ऋषि सुनक हार गए हैं. यूके की विदेश मंत्री लिस ट्रस वहां की नई प्रधानमंत्री चुन ली गई हैं. वह बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी. लिस ट्रस को आज शाम ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) का नेता चुन लिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, लिस ट्रस को टोरी लीडरशिप के इस चुनाव में कुल 81,326 वोट मिले. वहीं ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले. मतलब सुनक इस चुनाव को 20,927 वोटों से हार गए. लिस ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले मार्गरेट थैचर (Margaret Thatcher) और थेरेसा मे (Theresa May) इस पद पर रह चुकी हैं.

बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में पार्टी सदस्यों को पूर्व चांसलर ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिस ट्रस में से किसी एक को चुनना था. 42 साल के सुनक को अब पीएम की रेस में 47 साल की लिस ट्रस ने हरा दिया है.

पीएम के इस चुनाव में Conservative Party के करीब 1 लाख 60 हजार से ज्यादा सदस्यों ने वोट किया था. चुनाव से पहले आ रहे सर्वे में भी बताया जा रहा था कि ऋषि सुनक इस रेस में पिछड़ गए हैं.

ब्रिटिन इंडियन नागरिक ऋषि सुनक ने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि वह जीते तो बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाएंगे. वहीं लिस ट्रस ने टैक्स में कटौती का वादा किया था.

ऋषि सुनक पर थीं भारत की निगाहें

भले चुनाव ब्रिटेन में था, लेकिन इसकी चर्चा भारत में भी जमकर हो रही थी. इसकी वजह थी ऋषि सुनक का भारतीय कनेक्शन. ब्रिटिन इंडियन नागरिक सुनक की जीत की कामना भारतीय लोग कर रहे थे. सुनक भारत की जानी-पहचानी शख्सियत नारायण मूर्ति (Infosys के फाउंडर) के दामाद हैं.

सुनक के खिलाफ बन गया था माहौल

कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अगस्त में शुरू हुई थी. इसमें कुल 1.66 लाख पार्टी सदस्यों ने हिस्सा लिया.

Back to top button