ब्रेस्टफीडिंग से बच्चे ही नहीं मां को भी मिलते हैं कई सारे लाभ

हर साल 1 से 7 अगस्त के बीच वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक (World Breastfeeding Week) मनाया जाता है। इसे मनाने का मकसद महिलाओं को ब्रेस्टफीडिंग के लिए प्रोत्साहित करना, साथ ही इससे जच्चा व बच्चा दोनों को होने वाले स्वास्थ्य लाभ के प्रति जागरूक करना है। ब्रेस्टफीडिंग के एक या दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे होते हैं। मां के दूध में बच्चे के लिए सभी जरूरी पोषण तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि मां का दूध छोटे बच्चों के लिए संपूर्ण आहार है, जिसमें बच्चे को सेहतमंद रखने और उनके उचित विकास के लिए सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मां का दूध बच्चों को बचपन में होने वाली कई बीमारियों से महफूज रखता है।  

स्तनपान कराने से मां को होते हैं ये सारे फायदे

  1.  स्तनपान करवाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ा हुआ वजन आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। 
  2.  बच्चे के जन्म के दौरान मां के शरीर में कई घाव बन जाते हैं तो इसे भी भरने का काम करता है स्तनपान। 
  3. स्तनपान ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियां कमजोर होना) और कार्डियोवस्कुलर (ह्दय से जुड़ी) बीमारियों के खतरे की संभावनाओं को भी कम करता है।
  4.  स्तनपान कराने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज, ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है।
  5. स्तनपान आपके और आपके बच्चे के बीच के संबंध को और मजबूत करता है और डिलीवरी के बाद होने वाले तनाव, अवसाद से बचाने में भी मदद कर सकता है।
  6. स्तनपान कि वजह से मां के हार्मोन्स संतुलित रहते है शारीरिक परेशानियों के साथ ही कील- मुंहासों के होने की संभावना भी कम रहती है।
  7.  स्तनपान कराने से नींद अच्छी और गहरी आती है।
Back to top button