लड़के डार्क सर्कल से ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

आज कल लड़के भी अपनी सुंदरता पर काफी ध्‍यान देने लगें हैं। अक्‍सर देखा जाता है कि लड़कियों को आंखों के डार्क सर्कल काफी परेशान करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये परेशानी केवल लड़कियों को ही होती है बल्‍कि लड़के भी इस परेशानी से काफी परेशान रहते हैं।

लड़के डार्क सर्कल से ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

पुरूषों की आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे उनकी खूबसूरती और स्‍मार्टनेस को कम कर सकते है। कई बार, आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल का परिणाम होते है। बहुत ज्‍यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्‍य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते है।
पर आप को अब परेशान होने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे बताएंगे, जिसको आजमा कर आप डार्क सर्कल से मुक्‍ती पा सकते हैं। आइये देखते हैं क्‍या हैं वो उपाय…

1. नेचुरल ऑइल से ठीक करें पिगमेंटेशन हमारी आंखों के नीचे की स्‍किन काफी संवेदनशील होती है जिसको अच्‍छी तरह से मसाज की जरुरत होती है। आप एवाकाडो ऑइल, सूरजमुखी तेल या विटामिन ई तेल से आंखों के नीचे मसाज कर सकते हैं। आप चाहें तो ठंडी शहद या ठंडी आई क्रीम भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको डार्क सर्कल से आराम से छुटकारा मिलेगा।

  2. समोकिंग और ड्रिंकिंग को कहें ना लड़कों के डार्क सर्कल का एक आम कारण है बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग या ड्रिंकिंग की आदत। अगर आप इन कामों को छोड़ दें तो आपको डार्क सर्क से हमेशा के लिये छुटकारा मिल सकता है।

3. रोजवॉटर का प्रयोग करें रोजवॉटर नेचुरल चीज होती है, जिससे स्‍किन को काफी फायदे मिल सकते हैं। अगर आप अपने आंखों के नीचे रोज वॉटर लगाएं तो आपकी स्‍किन को काफी फायदा मिल सकता है। यह आपको आराम से किसी भी मेडिकल शॉप पर मिल सकता है। इसे किसी कॉटन पैड की मदद से लगाएं।

4. कच्‍चा आलू भी कम नहीं आलू हर घर में यूज़ किया जाता है। यह स्‍किन के रंग को काफी हल्‍का कर देता है और यह डार्क सर्कल को भी कम कर देगा। एक ठंडे आलू का रस निकाल कर अपनी आंखों पर लगाएं और ऐसा कई दिनों तक करें। आपको फायदा जरुर देखने को मिलेगा।

5. खीरे का इस्‍तेमाल डार्क सर्कल को ट्रीट करने का सबसे अच्‍छा उपाय खीरा का इस्‍तेमाल करना होता है। खीरा एक अच्‍छा एस्‍ट्रीजेंट होता है और यह बेहतरीन क्‍लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्‍म कर देता है। खीरे के स्‍लाइस काट लें और उन्‍हे आंखों पर रख लें। ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस दिन में लाभ मिल जाएगा।

वायु प्रदूषण से किशोरियों में आ जाती हैं ये बड़ी समस्या…

6. टी बैग्‍स टी बैग्‍स का यूज करके भी पुरूषों की आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है। सुबह की चाय के बाद यूज किए हुए टी बैग्‍स को अपने फ्रीज में रख दें। जब आपको समय मिलें तो उन्‍हे फ्रिज से बाहर निकाल लें और रूम के तापमान पर होने के लिए रख दें। बाद में इन्‍हे अपनी आंखों पर लगा लें। इससे आपको आराम मिलेगा और काले घेरे कम होगें।

7. टमाटर का प्रयोग खट्टा, पल्‍पी टमाटर ना केवल खाने में स्‍वाद बढाता है बल्‍कि यह स्‍किन के रंग को भी निखारने का काम करता है। इसका रस एक ब्‍लीचिंग एजेंट से भरा हुआ है। इसे आप पल्‍प या जूस के रूप में लगा सकते हैं।

8. बादाम का तेल बादाम का तेल कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है जो आंखों के आसपास की त्‍वचा को फायदा पहुंचाता है। बादाम के तेल के नियमित उपयोग से त्‍वचा का रंग हल्‍का पड़ जाता है, इसीलिए इसे आंखों के आसपास लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है। रात में इसे आंखों के नीचे थोड़ा सा लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐसा ही छोड़ दें। सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो बादाम के तेल की जगह ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते है या इन दोनों ऑयल को मिला सकते है, इससे भी बेहतर परिणाम मिलता है। 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button