बम बम भोले के जयघोष के साथ फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा

मौसम अनुकूल होने के साथ ही रविवार को एक बार फिर श्री अमरनाथ यात्रा शुरू हो गई है। रविवार तड़के आधार शिविर पहलगाम और बालटाल से पवित्र गुफा के लिए भोले के भक्तों का जत्था रवाना हुआ। बम बम भोले, जय बाबा बर्फानी के जयघोष लगाते हुए तीर्थयात्रियों ने अपनी यात्रा शुरू की। वहीं, जम्मू से भी एक और जत्था घाटी के लिए रवाना हुआ।

अमरनाथ यात्रा के लिए 2475 भक्तों का पंजीकरण, 2850 टोकन दिए

जम्मू शहर में चारों तरफ हर-हर महादेव के जयकारे लग रहे हैं। भक्तजन पंजीकरण और टोकन लेने के लिए धूप व बारिश तक ही परवाह नहीं कर रहे। सरस्वती धाम में टोकन पाने के लिए श्रद्धालु रात में कतारों में बैठ जाते हैं जबकि पंजीकरण व टोकन प्रकिया सुबह छह बजे आरंभ होती है।

जम्मू के पांच पंजीकरण केंद्रों में शनिवार को 2475 भक्तों का पंजीकरण हुआ। वहीं 2850 टोकन वितरित किए गए। सात जुलाई के लिए केवल 350 टोकन दिए गए, जो बालटाल मार्ग से यात्रा के लिए हैं। आठ जुलाई के लिए 2500 टोकन दिए गए। पहलगाम मार्ग के लिए 1250 टोकन और बालटाल के लिए 1250 टोकन दिए गए हैं।

वैष्णवी धाम में कुल 766 पंजीकरण हुए। इसमें 538 पुरुष और 228 महिलाएं शामिल रहीं। महाजन हाल में कुल 849 टोकन दिए गए । इसमें 624 पुरुषों और 225 महिलाओं का पंजीकरण यात्रा के लिए किया गया। पंचायत भवन में 622 भक्तों का पंजीकरण हुआ। यहां 493 पुरुषों और 129 महिलाओं को पंजीकृत किया गया। वहीं गीता भवन में 26 साधुओं और 26 साध्वियों का पंजीकरण किया गया। श्रीराम मंदिर में 174 साधुओं और 12 साध्वियों का पंजीकरण हुआ।

अमरनाथ यात्रा तक ई-रिक्शा का किराया प्रति किलोमीटर दस रुपये तय

ई-रिक्शा चालकों द्वारा यात्री किराए को लेकर की जारी मनमानी को देखते हुए परिवहन विभाग ने ई-रिक्शा का किराया तय कर लिया है। अब हर किलोमीटर पर दस रुपये किराया होगा। यानी की अगर एक किमी तक का सफर करते है तो किराया दस रुपये होगा। परिवहन विभाग ने एक व्यवस्था श्री अमरनाथ यात्रा तक प्रभावी रखने का फैसला लिया है। इसको लेकर परिवहन आयुक्त ने आदेश जारी किया है।

जम्मू शहर में तीन हजार से अधिक ई-रिक्शा का परिचालन होता है। ई-रिक्शा का किराया तय न होने के कारण चालक मनमाना किराया वसूलते है। पांच किमी तक के सफर के लिए 150 से 200 रुपये वसूलते है। इन दिनाे अमरनाथ यात्रा चल रही है। शहर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है।

जम्मू रेलवे स्टेशन से यात्री निवासी तक ई-रिक्शा 150 से 200 रुपये वसूल रहे है। वहीं एशिया चौक से भगवती नगर तक 100 रुपये किराया लिया जा रहा है। निगरानी न होने से ई-रिक्शा चालकों की मनमानी बढ़ती जा रही है जिसके देखते हुए अब परिवहन विभाग ने किराया तय करने का फैसला लिया है। साथ ही जम्मू और कश्मीर संभाग के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) को विस्तृत किराया सूची तय कर सार्वजनिक स्थानों पर प्रकाशित करने को है ताकि आम लोगों को तय किए किराए की जानकारी हो।

Back to top button