भिड़ गए कोबरा और दोमुंहा सांप, तीन घंटे तक चली घमासान लड़ाई

आगरा शहर के ट्रांस यमुना इलाके में इंडियन कोबरा सांप और दोमुंहा सांप की 3 घंटे लड़ाई चली. जिसका लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. इस लड़ाई में दोमुंहा सांप ने इंडियन कोबरा को पछाड़ दिया. इस घटना को देखने के लिए मौके पर तमाम लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. मौके पर जुटे लोग इस पूरी घटना को अपने मोबाइल फोन में कैद कर आनंद लेने लगे. कई लोगों ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर दिया.

मौके पर लगी देखने वालों की भीड़

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें, तो  इस लड़ाई में शामिल थे एक इंडियन कोबरा और एक दोमुंहा सांप. दोनों की भिड़ंत इतनी जबरदस्त थी कि इलाके के लोगों ने वीडियो बनाकर इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया और देखते ही देखते यह  वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया. वीडियो में देखा जा सकता है कि इंडियन कोबरा और दोमुंहा सांप एक-दूसरे पर हमला कर रहे हैं. यह लड़ाई करीब 3 घंटे तक चली . आखिरकार, दोमुंहा सांप  ने इंडियन कोबरा को पछाड़ दिया. दोमुंहा सांप ने इंडियन कोबरा सांप को जकड़ लिया और अपने शरीर के चारों तरफ लपेट कर रखा. लोग इस दुर्लभ दृश्य को देखकर हैरान रह गए,  क्योंकि दो सांपों के बीच इतनी लंबी और आक्रामक लड़ाई बहुत ही कम देखने को मिलती है.

सामान्यतः नहीं होती दोमुंहा सांप और इंडियन कोबरा में लड़ाई 

वन्यजीव विशेषज्ञों की  के अनुसार, दो सांपों के बीच इस तरह की लड़ाई सामान्य नहीं है, लेकिन इसका वायरल होना इसे खास बनाता है. दोमुंहा सांप की प्रवृत्ति अपने शिकार को पूरी तरह से खत्म करने की होती है, और इस मामले में भी उसने कोबरा को मात दे दी.

दोमुंहा सांप सिर्फ ईरान, पाकिस्तान और भारत के रेगिस्‍तानी इलाकों में पाए जाते हैं. राजस्‍थान में भी इन्‍हें देखा जाता है. लोग इन्‍हें जॉनी सैंड बोआ, रेड सैंड बोआ और ब्राउन सैंड बोआ के नाम से भी जानते हैं. इन सांपों की दुनियाभर में खूब डिमांड है. भारत के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम (Wildlife Protection Act) 1972 के तहत इन सांपों को दुर्लभ करार दिया गया है. यह संरक्षित प्राणी हैं और इनके पालने पर पूरी तरह पाबंदी है. ये जहरीले और आक्रामक स्वभाव के नहीं होते.

Back to top button