काले होंठों से होती है शर्मिंदगी तो अपनाएं ये नुस्खे

सुर्ख गुलाबी हॉट किस पसंद नहीं होते। चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई यह चाहता है कि उनके होंठ गुलाबी बने रहें लेकिन कई बार ऐसा होता है कि होठों का रंग अपने आप काला पड़ने लगता है। भले ही आप धूम्रपान न करें लेकिन फिर भी धूप और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से होंठों का रंग बदलने लगता है। ऐसे में आपको अपने होठों का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

अगर आप बारिश और गर्मी के मौसम में अपने होठों का ध्यान नहीं रखेंगे तो इसका कालापन बढ़ता चला जाएगा, जो आपको शर्मिंदा कर सकता है। वैसे तो होंठ गुलाबी करने के लिए कई तरह की ट्रीटमेंट अब बाजार में आने लगे हैं लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर भी होंठों का गुलाबीपन वापस पा सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में होंठों का कालापन दूर होने लगेगा। इन नुस्खों के इस्तेमाल से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें, ताकि अगर इनसे आपको एलर्जी हो तो उसका पता लगा सके।

नींबू और शहद

आपके घर में आपको नींबू का रस और शहद तो आसानी से मिल ही जाएगा। इन दोनों चीजों को मिलाकर होंठों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है और शहद मॉइस्चराइज करता है। इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

नारियल तेल

ये नुस्खा सबसे आसान है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस रात को सोने से पहले होंठों पर नारियल तेल लगाना है। यह होंठों को नमी देता है और उनकी रंगत को सुधारता है। इससे होंठों का कालापन भी दूर होता है। 

एलोवेरा जेल

अगर आपके घर पर फ्रेश एलोवेरा जेल है तो इसके इस्तेमाल से होंठों पर लगाने से उनके कालेपन में कमी आ सकती है। एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन होते हैं जो होंठों की रंगत को बेहतर बनाते हैं।

गुलाब की पंखुड़ियां

इसका इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन है लेकिन ये काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें दूध मिलाकर होंठों पर लगाना है। इससे होंठों का रंग निखरता है और कालापन दूर होता है।

Back to top button