बालों के विकास को बढ़ावा देने में ब्लैक राइस ऑयल बहुत लाभकारी है, जानें कैसे करें इसका प्रयोग-

बालों में तेल लगाने और मालिश करने से न सिर्फ आप शांत महसूस करते हैं, बल्कि थकान, टेंशन, सिरदर्द से भी राहत मिलती है। यह आपके बालों स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। नियमित बालों में तेल लगाने से हेयर फॉल, सफेद बाल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर जैसी समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन एक समस्या लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं, कि कुछ लोगों के बालों की ग्रोथ बहुत कम होती है या बहुत धीमी गति से होती है। साथ ही जब उनके बाल झड़ते हैं, तो उनकी जगह पर नए बाल भी जल्दी नहीं उगते हैं, जिससे उनके सिर पर बाल कम होने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों की ग्रोथ ठीक से न होने की समस्या को काले चावलों का तेल या ब्लैक राइस ऑयल की मदद से आसानी से दूर किया जा सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

ऐसा इसलिए क्योंकि यह तेल आपके स्कैल्प को स्टिमुलेट करने में मदद करता है। बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है और बालों के विकास में तेजी लाता है। इसके अलावा यह बालों के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और विटामिन, बी, सी और ई आदि का यह एक बेहतरीन स्रोत है। अगर आप सही तरीके से बालों में इसकी नियमित रूप से प्रयोग करें तो इससे आपको जल्द बालों की ग्रोथ में मिलेगी। इस लेख में हम आपको बाल बढ़ाने के लिए ब्लैक राइस ऑयल लगाने के 3 तरीके बता रहे हैं।

ब्लैक राइस ऑयल से बाल बढ़ाने का तरीका-

1. बालों में मालिश के लिए प्रयोग करें

अगर आप सप्ताह में 2-3 बार बालों में ब्लैक राइस ऑयल से सिर की चंपी करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी। यह स्कैल्प से डैंड्रफ का सफाया करेगा, बालों के रोम को पोषण और स्कैल्प को नमी प्रदान करने में भी मदद करेगा। इससे आपको जल्द बालों की ग्रोथ में मदद मिलेगी। गुनगुना करके बालों में लगाने से जल्द परिणाम देखने को मिलेंगे।

2. करी पत्ता और मेथी के बीज डालकर लगाएं

यह बालों की ग्रोथ के लिए एक बेहतरीन हेयर पैक साबित हो सकता है, जिससे बालों झड़ना कम होता है और वे मजबूत भी बनते हैं। इसके लिए आपको 6-7 घंटे पानी में भीगे मेथी के बीज को पीसकर इनका पेस्ट बना लेना है। फिर आपको जरूरत के अनुसार ब्लैक राइस ऑयल लेना है, फिर एक पैन में तेल और करी पत्ता डालकर थोड़ा गर्म कर लेना है। अब इसमें मेथी के बीज का पेस्ट डालकर गर्म करें। थोड़ा ठंडा होने दें, फिर स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई तक अच्छी तरह लगाएं। कम से 1 घंटे के लिए बालों में जरूर लगाएं, फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों की ग्रोथ में बहुत लाभ मिलेगा।

3. किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर लगाएं

आप बालों में किसी अन्य तेल के साथ जैसे नारियल, सरसों, कैस्टर या जैतून के तेल के साथ मिलाकर भी बालों में इस तेल को लगा सकते हैं। इससे आपके बालों को अन्य तेल के लाभ भी मिलेंगे। साथ ही तेल बहुत गाढ़ा या चिपचिपा भी महसूस नहीं होगा। आप बराबर मात्रा में किसी एक तेल के साथ बालों की ग्रोथ के लिए ब्लैक राइस ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। सप्ताह में 2 बार लगाने से अद्भुत लाभ मिलेंगे।

Back to top button