बीजेपी को आसानी से हराया जा सकता है अगर विपक्ष ठीक से गठबंधन बनाकर उसे सही तरह से घेरने का काम करे-राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि दिल्ली की सत्ता पर बैठी बीजेपी को आसानी से हराया जा सकता है अगर विपक्ष ठीक से गठबंधन बनाकर उसे सही तरह से घेरने का काम करे।30 मई को सांताक्रूज स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सिलिकॉन वैली कैंपस में आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी शामिल हुए।

 कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी इस समय अमेरिका में हैं। इस बीच उन्होंने भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों से मुलाकात की और दावा किया की आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को हराया जा सकता है। राहुल ने कहा कि दिल्ली की सत्ता पर बैठी बीजेपी को आसानी से हराया जा सकता है अगर विपक्ष ‘ठीक से गठबंधन’ बनाकर उसे सही तरह से घेरने का काम करे।

‘भाजपा की खामियों को अच्छी तरह से जानते हैं’

30 मई को सांताक्रूज स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सिलिकॉन वैली कैंपस में आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी शामिल हुए। यहां उन्होंने दर्शकों के सवालों का जवाब दिया और कहा कि वह भाजपा की खामियों को अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए उन्हें उम्मीद है कि वो बीजेपी को सत्ता से बाहर कर सकती है।

कर्नाटक की जीत का किया जिक्र

कर्नाटक की जीत का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी से लड़ाई लड़ी और बीजेपी को हरा दिया। कांग्रेस पार्टी ने एक बड़ी जीत हासिल करने के लिए लंबे समय से काम किया और भाजपा इसे भांप नहीं पाई। यहीं कारण है कि भाजपा कर्नाटक में बुरी तरह हार गई।

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत का असर भारत जोड़ो यात्रा से देखने को मिला। राहुल गांधी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी भारत जोड़ो यात्रा को कई बार रोकने की कोशिश की गई, लेकिन जनता का साथ होने के कारण वह कुछ नहीं कर पाई।

राहुल गांधी का भाजपा पर आरोप

गांधी ने यह भी कहा कि कर्नाटक चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस पार्टी से 10 गुना ज्यादा पैसा खर्च किया। उन्होंने कहा कि देश को 2024 के आम चुनावों में एकजुट विपक्ष होने के अलावा, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

‘भाजपा को हराने के लिए विपक्षी एकता जरूरी’

राहुल ने कहा, जहां तक विपक्षी एकता की बात है, हम इस दिशा में काम कर रहे हैं और यह बहुत अच्छी तरह से सामने आ रहा है। लेकिन मुझे लगता है कि भाजपा को हराने के लिए विपक्षी एकता से कहीं ज्यादा की जरूरत है। मेरी राय में सिर्फ विपक्ष की एकता काम करने के लिए काफी नहीं होगी। मुझे लगता है कि आपको बीजेपी के लिए एक वैकल्पिक विजन की जरूरत है। इसलिए, विपक्ष को एक साथ लाना महत्वपूर्ण है।’

कांग्रेस नेता अमेरिका के तीन शहरों के दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचे है। इस दौरान वह प्रवासी भारतीयों से बातचीत करेंगे और अमेरिकी सांसदों से मुलाकात करेंगे।

Back to top button