जज पद के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की जबलपुर पीठ ने जज पद के लिए 94 रिक्तियां घोषित की हैं। ये नियुक्तियां सिविल न्यायाधीश वर्ग -2 के पदों पर सीधी भर्ती के आधार पर की जाएंगी। आरक्षण से जुड़े सभी प्रकार के लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेंगे।

जज पद के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

अन्य राज्यों के आवेदक अनारक्षित श्रेणी के माने जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि  05 सितंबर 2017 है। नकारियां इस प्रकार हैं 

सिविल जज (प्रवेश स्तर), कुल पद : 94 (अनारक्षित – 47 )

योग्यता : मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से एलएलबी डिग्री प्राप्त हो। 

आयु सीमा ( 1 जनवरी 2018 को) : न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष हो। उम्मीदवार का जन्म 1 जनवरी 1997 से पहले और 31 दिसंबर 1982 के बाद होना चाहिए।

वेतनमान : 27,700  रुपये से 44,770 रुपये। 

चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहले चरण में ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा, दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा और तीसरे चरण में साक्षात्कार  होगा। 

परीक्षा का प्रारूप 

ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 
-यह कुल 150 अंक की और बहुविकल्पीय होगी। 
-इसमें भारतीय संविधान, सिविल प्रक्रिया संहिता, भारतीय संविदा अधिनियम, भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता, सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर ज्ञान , अंग्रेजी ज्ञान समेत विविध विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 
-परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे रहेगी।
-यह क्वालिफाइंग प्रकृति की परीक्षा होगी और इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। 

मुख्य परीक्षा का प्रारूप
-ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की मेरिट सूची बनाई जाएगी और इस आधार पर उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। 
-यह परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी। इसमें चार प्रश्न पत्र होंगे और प्रत्येक के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। 
-पहला प्रश्न पत्र संविधान, सिविल विधि और प्रक्रिया का होगा।  दूसरा प्रश्न पत्र लेखन और संक्षेपण का होगा। 
-तीसरा प्रश्न पत्र स्थानीय विधि, अपराध विधि एवं प्रक्रिया से संबंधित होगा। इसके अलावा चौथा प्रश्न पत्र निर्णय लेखन होगा। सभी प्रश्न पत्रों के लिए 100-100 अंक निर्धारित हैं। 
-मुख्य परीक्षा जबलपुर में आयोजित होगी।
-चारों प्रश्नपत्रों में अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग को न्यूनतम 45 फीसदी और अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को 40 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

साक्षात्कार : मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए 50 अंक तय हैं।

अंतिम चयन का आधार : मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक और साक्षात्कार में मिले अंकों के आधार पर बनी मेरिट से अंतिम चयन किया जाएगा। 
जरूरी सूचना
-शैक्षणिक अर्हताएं आवेदन की अंतिम तिथि यानी 17 नवंबर 2014 तक प्राप्त होनी चाहिए। 
-चयनित अभ्यर्थियों को दो साल का प्रोबेशन पीरियड मिलेगा।

 
आवेदन शुल्क : 1000 रुपये अनारक्षित वर्ग के लिए। 800 रुपये मध्यप्रदेश के आरक्षित वर्ग के लिए। शुल्क का भुगतान एमपीऑनलाइन के अधिकृत कियोस्क या सीएससी के माध्यम से किया जा सकता है। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग या क्रेडिट/ डेबिट कार्ड से भी शुल्क भुगतान किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रियावेबसाइट के होमपेज पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर ‘सिटिजन्स सर्विसेज’ लिंक को क्लिक करें। फिर ‘एप्लीकेशन’ लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया वेब पेज खुल जाएगा। अब यहां ‘एमपी हाईकोर्ट’ लिंक पर क्लिक करें। इससे संबंधित वेबसाइट खुल जाएगी। यहां ‘एप्लीकेशन एंड सर्विस’ टैब पर क्लिक करें। फिर   dRYS  Civil Judge Class-II(Entry Level) Examination-2017 शीर्षक के तहत एप्लीकेशन फॉर्म पर ‘क्लिक हियर’ लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। अब फॉर्म को निर्देशानुसार भर लें। 

खास तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 05 सितंबर 2017 (रात 11:59 तक)
प्रारंभिक परीक्षा की तिथि : 08 अक्टूबर 2017 (सुबह 10 बजे से)

अधिक जानकारी यहां 
फोन : 0755-4019400,4019430

Back to top button