बिहार: राज्यपाल ने की ‘मिशन टोटल सेग्रीगेशन’ की शुरुआत

 बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने गुरुवार को ‘मिशन टोटल सेग्रीगेशन’ कार्यक्रम की शुरुआत करने के बाद कहा कि स्वच्छता जीवन भर के लिए हमारी आदत और स्वभाव बनना चाहिए। 

‘‘स्वच्छता को जीवन भर के लिए बनाएं आदत”
आर्लेकर ने पटना शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से गुरुवार को बापू सभागार में आयोजित पटना नगर निगम के कार्यक्रम ‘मिशन टोटल सेग्रीगेशन’ की शुरुआत करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘स्वच्छता जीवन भर के लिए हमारी आदत और स्वभाव बनना चाहिए। बिहार को स्वच्छ बनाने के लिए सरकार प्रयत्नशील है। इस कार्य में अपनी व्यक्तिगत सहभागिता सुनिश्चित करना हम सबकी जिम्मेदारी है।” राज्यपाल ने कहा कि हम संकल्प लें कि स्वच्छता के मामले में पटना प्रथम स्थान पर हो। हम अपने घर में डस्टबीन जरूर रखें। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान में हम खुद तो सहभागी बनें ही, अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

आर्लेकर ने कहा कि संकल्प केवल बोलने के लिए नहीं बल्कि कर के दिखाने के लिए होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 वर्ष पूर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिला की प्राचीर से पहली बार स्वच्छता का संकल्प लिया। ऐसे अवसर पर प्राय: सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों की घोषणा की जाती है लेकिन प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान, शौचालय की चर्चा कर हमारी निजी व्यवस्था के बारे में चिंता की।  इस अवसर पर राज्यपाल ने वाहन साथी पंजीकरण सह कुड़ा पृथक्करण पंजी का विमोचन किया। उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई।       

Back to top button