Bihar Board Update News: बिहार में शुरू हुई नौवीं की परीक्षाएं, पटना से की जा रही प्रक्रिया की निगरानी

Bihar Board Update News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के तत्वावधान में नौवीं की वार्षिक परीक्षा शनिवार से आयोजित की जाएगी। परीक्षा दोनों पाली में आयोजित होगी। शनिवार को प्रथम पाली में विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी पाली में गणित की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस बार बोर्ड द्वारा भेजे गए प्रश्न पत्रों के आधार पर ही स्कूलों में परीक्षा होगी। नौवीं का रिजल्ट भी बोर्ड को भेजना है। 28 को प्रथम पाली में सामाजिक विज्ञान एवं दूसरी पाली में अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। दो मार्च को प्रथम पाली में मातृभाषा एवं दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी। तीन मार्च को एच्छिक विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

प्रथम पाली की परीक्षा 9.30 बजे से

प्रथम पाली की परीक्षा 9.30 बजे से आयोजित की जाएगी, जो 12.15 तक चलेगी। दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 से अपराह्न 5 बजे तक चलेगी। दोनों पाली में 15 मिनट समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। कदाचार मुक्‍त परीक्षा के आयोजन का निर्देश बिहार बोर्ड की ओर से दिया गया है। परीक्षा की निगरानी जिला शिक्षा विभाग के अधिकारी करेंगे। इंट

पटना जिले के कुछ स्कूलों में सुबह सात बजे से ही परीक्षा

पटना के जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने इंटर के मूल्यांकन केंद्र वाले स्कूलों को शनिवार को सुबह सात बजे से नौवीं की परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया है। दूसरी पाली में बीपीएससी द्वारा परीक्षा आयोजित की गई है। ऐसे स्कूलों में नौवीं की दूसरी पाली की परीक्षा तीन मार्च को आयोजित होगी। आगे से प्रथम पाली की परीक्षा 9.30 बजे से ही होगी।

इंटर की कापियों की जांच शुरू

बिहार बोर्ड की इंटर और दसवीं की परीक्षाएं संपन्‍न हो चुकी हैं। अब बोर्ड ने इंटर की कापियों की जांच करानी शुरू कर दी है। कापियों की जांच के साथ ही इंटर का रिजल्‍ट जारी करने की तैयारी भी शुरू हो गई है। इंटर का रिजल्‍ट मार्च के आखिर तक जारी किया जा सकता है।

Back to top button