बिहार बोर्ड ने दाखिला के लिए राज्यभर के सभी सरकारी इंटर कॉलेज और स्कूलों की सूची जारी कर दी…

राज्यभर के 10266 स्कूल और कॉलेजों में इंटर का दाखिला लिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने दाखिला के लिए राज्यभर के सभी सरकारी इंटर कॉलेज और स्कूलों की सूची जारी कर दी। इस बार पिछले साल की तुलना में 2514 अधिक स्कूल- कॉलेजों को शामिल किया गया है। वर्ष 2022 में राज्यभर के 7752 स्कूल और कॉलेज शामिल हुए थे। बोर्ड की ओर से इंटर दाखिला के लिए बोर्ड की वेबसाइट ओएफएसएस (ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स) के https//ofssbihar.in पर जाकर विषयवार सूची देख सकते हैं। बोर्ड ने सभी जिले के स्कूल और कॉलेज प्राचार्य को तीनों संकाय के सीटों का मिलान करने को कहा गया है। मिलान करने में अगर किसी स्कूल या कॉलेज को कोई आपत्ति हो तो इसकी जानकारी बोर्ड को दे सकते हैं।

दाखिला की तैयारी शुरू बता दें कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया था। परीक्षा में 13,05,203 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। तीन लाख से अधिक छात्र अनुत्तीर्ण हो हुए थे। इसके बाद बोर्ड ने कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन भरवाया जा रहा है। साथ ही बोर्ड ने इंटर दाखिला की तैयारी शुरू कर दी है। जिलेवार स्कूल और कॉलेज के विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के सीटों की सूची जारी की है। इस बार बोर्ड ने 2514 स्कूलों को उत्क्रमित किया है।

बोर्ड की मानें तो राज्य के 80 फीसदी स्कूलों में तीनों संकाय में नामांकन होंगे। छात्र चाहे तो अपने ही कॉलेज और स्कूल में नामांकन ले सकेंगे। इसके लिए भी बिहार बोर्ड विकल्प देगा। बोर्ड की ओर से इस बार स्कूलों को तीनों संकाय में नामांकन का मौका दिया जायेगा। वर्ष 2022 में 1824 नये स्कूलों में इटर दाखिला के लिए जोड़ा गया था।

इंटर दाखिला की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। छात्र 11वीं में नामांकन के लिए ओएफएसएस पर स्कूल या कॉलेज का विकल्प दे सकेंगे। एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज और स्कूल का विकल्प दिया जायेगा। आवेदन के बाद मेधा सूची जारी होगी। मेधा सूची के आधार पर नामांकन प्रक्रिया होगी।

अगर किसी स्कूल या कॉलेज को संकाय वार सीटों को लेकर आपत्ति होगी तो ऐसे स्कूल और कॉलेज 26 अप्रैल तक बोर्ड के पास आपत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपत्ति लेने के बाद बोर्ड की ओर से फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। 26 अप्रैल के बाद बोर्ड किसी आपत्ति पर विचार नहीं किया जायेगा।

Back to top button