कंप्यूटर क्षेत्र में बड़ी सफलता, एक बटन से मानव मस्तिष्क की तरह काम करेगा कंप्यूटर

कंप्यूटर के क्षेत्र में उन्नति की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक और बड़ी सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने एक ऐसा सुपरकंडक्टिंग स्विच (बटन) विकसित कर लिया है, जिससे कंप्यूटर किसी काम को उसी तरह से सीखेगा, जिस तरह से इंसान किसी काम को सीखता है। इसके अलावा इस स्विच की मदद से कंप्यूटर को ऐसे प्रोसेसर से जोड़ा जा सकेगा, जो स्वयं निर्णय लेने में सक्षम होगा। कंप्यूटर भावी कार्य स्वयं के निर्णय से कर सके इसके लिए वह मेमोरी को स्टोर भी करेगा।

कंप्यूटर क्षेत्र में बड़ी सफलता, एक बटन से मानव मस्तिष्क की तरह काम करेगा कंप्यूटर

अमेरिका स्थित द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडड्र्स एंड टेक्नोलॉजी (एनआइएसटी) के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कंप्यूटर को मनुष्यों की तरह काम करने में सक्षम बनाने वाले इस स्विच को सिनैप्स नाम दिया गया है। यह एक तरह से आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमता (एआइ)) का नया रूप है। इस तकनीक में कंप्यूटर के निर्णय लेने की क्षमता में इजाफा होता है साथ ही वह तेजी से कार्य करता है।

इन कार्यों में होगा इस्तेमाल

खूबसूरती में सानिया मिर्ज़ा अपनी सगी बहन के आगे कुछ भी नही है, यकीन न हो तो देखें फोटो

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसका इस्तेमाल स्वचालित कारों, कैंसर की जांचों आदि में किया जा सकेगा। सरल शब्दों में कहा जाए तो एक सिनैप्स एक तरह का कनेक्शन या दो मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच का एक बटन है। यह प्रणाली एक लचीले आंतरिक डिजाइन पर आधारित है, जिसे आस-पास के माहौल के अनुरूप ट्यून किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यह मानव मस्तिष्क की तुलना में कई गुना तेजी से कार्य करने में सक्षम है। 

 

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button