Home > जीवनशैली > सावधान! प्रेग्नेंसी के दौरान इस वजह से बच्चे के दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

सावधान! प्रेग्नेंसी के दौरान इस वजह से बच्चे के दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

प्रेग्नेंसी के दौरान मां का तनाव में रहना होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक है. एक ताजा शोध में बात सामने आई है कि प्रेग्नेंसी के दिनों में तनाव लेनी वाली महिलाओं के होने वाले बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. वहीं जो महिलाएं इन दिनों में तनाव मुक्त रहती हैं उनके बच्चे दिमागी तौर पर ज्यादा स्वस्थ रहते हैं.सावधान! प्रेग्नेंसी के दौरान इस वजह से बच्चे के दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

शोध में ये बात भी सामने आई कि तनाव की वजह अच्छा खान-पान ना होना भी है. पेट दुरुस्त नहीं रहता तो भी महिलाओं में चिड़चिड़ापन हो जाता है. आइए जानते हैं वो कुछ आहार जो प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना खाना चाहिए.

हरी पत्तेदार सब्जियां- हेल्दी डाइट बिना हरी साग-सब्जी के अधूरी होती है. पालक, सरसो के पत्ते, मूली के पत्ते और मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करें.

दूध- हम सभी जानते हैं कि दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  इसमें मौजूद कैल्शियम तनाव को भी कम करता है. चिड़चिड़े स्वभाव वालों को सेोने से पहले दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए.

विटामिन सी- विटामिन सी युक्त चीजों के सेवन से ना केवल मां का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है बल्कि तनाव के हार्मोन्स भी घटते हैं. संतरे का सेवन करना शुरू कर दें.

अनाज का भरपूर सेवन- वैसे तो हर तरह का अनाज प्रेग्नेंसी के दौरान मां के लिए जरूरी होता है लेकिन ब्राउन राइस में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है जिसे डाइट में शामिल करने से मदद मिलेगी.

Loading...

Check Also

रसोईघर में मौजूद इन चीज़ों के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और जवां त्वचा

रसोईघर में मौजूद इन चीज़ों के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और जवां त्वचा

खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए उसकी केयर बहुत ही जरूरी है। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com