बाइडन प्रशासन ने जमाल खशोगी हत्याकांड में सऊदी क्राउन प्रिंस का किया बचाव

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन ने यू-टर्न लेते हुए अमेरिकी पत्रकार व लेखक जमाल खशोगी (Jamal Khashoggi) हत्याकांड में अब सऊदी क्राउन प्रिंस का बचाव किया है। इससे पहले हत्याकांड में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की निंंदा के लिए जो बाइडन जोरदार आभियान चला चुके हैं।

बाइडन प्रशासन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि  सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के कार्यालय को उन्हें अमेरिकी पत्रकार खशोगी की हत्या मामले में उनकी भूमिका के लिए मुकदमों से बचाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘जमाल खशोगी की मंगेतर और उनके द्वारा स्थापित अधिकार समूह ‘डेमोक्रेसी फार द अरब व‌र्ल्ड नाऊ’ द्वारा दायर मुकदमे में प्रतिरक्षा मिलनी चाहिए।’ 

हालांकि, इससे मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और कई अमेरिकी सांसदों का नाराज होना तय है, क्योंकि सऊदी अरब ने देश और विदेश में शांतिपूर्ण आलोचकों के खिलाफ कारावास और अन्य जवाबी कार्रवाई को कड़ा करने समेत तेल उत्पादन में कटौती कर दी है।

उल्लेखनीय है कि खशोगी ने वाशिंगटन पोस्ट के कालम में सऊदी युवराज की नीतियों की आलोचना की थी। खशोगी की अक्टूबर 2018 में इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास के भीतर हत्या कर दी गई थी। 

Back to top button