बीएचयू टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी एवं प्रिंसिपल पदों पर अब 19 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

 काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में प्राइमरी टीचर (PRT) ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रिंसिपल के रिक्त पदों पर भर्ती चल रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई निर्धारित थी जिसे अब 19 जुलाई 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी किसी कारणवश तय तिथि के अंदर फॉर्म भरने से चूक गए हैं उनके पास बेहतरीन मौका है।

इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म की हार्ड कॉपी को जमा करने की लास्ट डेट 24 जुलाई 2024 है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार डीएलएड/ बीएलएड/ स्पेशल एजुकेशन/ बीएड/ आदि किया हो साथ ही सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) क्वालीफाई किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की अधिकतम आयु पदानुसार 30-55 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 12 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी https://bhunt.samarth.edu.in/index.php/site/login पोर्टल पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन कर लें। पंजीकरण होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल दर्ज कर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें। अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

कितना लगेगा शुल्क

इस भर्ती में प्रिंसिपल पदों पर आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये, TGT, PGT, PRT पदों पर अप्लाई करने के लिए 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ महिला अभ्यर्थी सभी पदों के लिए निशुल्क एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

Back to top button