भिवानी: 220 केवी पावर सब स्टेशन के 100 केवीए बिजली ट्रांसफार्मर में लगी आग

हरियाणा के भिवानी में तोशाम रोड स्थित बापोड़ा के 220 केवी पावर सब स्टेशन में मंगलवार शाम करीब सवा पांच बजे अचानक ही 100 एमवीए के भारी भरकम बिजली ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग की लपटें और धुआं आसमान में काफी ऊंचाई तक फैल गया। आग की सूचना पाकर हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए।

वहीं ट्रांसफार्मर की आग पर काबू पाने के लिए रोहतक, महम, भिवानी, सिवानी, हांसी से भी दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया। करीब साढ़े चार घंटे में आग शांत होने के बजाय दोगुने वेग से धधक उठी। इसकी वजह से पावर सब स्टेशन में दूसरे बिजली ट्रांसफार्मरों को भी खतरा बना रहा। वहीं अन्य ट्रांसफार्मरों को आग की चपेट से बचाने के लिए भी अधिकारी मौके पर प्रबंध करने में जुटे रहे। वहीं पावर सब स्टेशन की आग से बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

बापोड़ा के 220 केवी पावर सब स्टेशन पर 100 एमवीए क्षमता के तीन भारी भरकम ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। जबकि 16 एमवीए क्षमता के यहां दो बिजली ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। मंगलवार शाम करीब सवा पांच बजे 100 एमवीए के एक बिजली ट्रांसफार्मर में अचानक ही आग लग गई। इस ट्रांसफार्मर के अंदर करीब 50 हजार लीटर तेल है।

ट्रांसफार्मर के तेल से आग लगातार धधक रही है। वहीं काले धुएं की लपटें भी आसमान में काफी ऊंचाई तक दिखाई दी। मौके पर पहुंचे हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के कार्यकारी अभियंता सुरेंद्र सिंह व अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर सब स्टेशन को ठप होने से बचाने के लिए भी जरूरी व्यवस्थाएं कराई। वहीं जिस ट्रांसफार्मर के अंदर आग लगी थी, उसकी आपूर्ति को भी काट दिया गया।

दरअसल, 220 केवी पावर सब स्टेशन गांव प्रेमनगर भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड से संचालित हो रहा है। बापोड़ा के 220 केवी पावर सब स्टेशन के अधीन तीन से चार 132 केवी पावर सब स्टेशन भी संचालित हो रहे हैं। सौ एमवीए के ट्रांसफार्मर की आग से 132 केवी सब स्टेशनों पर भी आपूर्ति प्रभावित हुई। वहीं इलेवन केवी फीडरों पर भी बिजली ठप हो गई।

निगम अधिकारियों की मानें तो ट्रांसफार्मर के अंदर तेल की वजह से आग इतनी भड़क रही है कि उस पर काबू पाना आसान नहीं है। दमकल की गाड़ियां भी पानी के साथ केमिकल युक्त फोम का इस्तेमाल कर रही हैं, क्योंकि पानी से ट्रांसफार्मर के तेल की आग और अधिक भड़क सकती है। ऐसे में हजारों लीटर खौलते तेल से सब स्टेशन में भी ब्लास्ट होने का खतरा बना है।

रोहतक, हांसी, भिवानी, सिवानी व आसपास के क्षेत्र से बुलाई की दमकल की गाड़ियां भी एक के बाद एक फिर से पानी लेकर वापस आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंचती रही। मगर आग कम होने के बजाय दोगुने वेग से धधक कर उठती रही। ट्रांसफार्मर की आग से निगम को भी करोड़ों की चपत लगी है। सौ एमवीए बिजली ट्रांसफार्मर को लगाने में निगम को करीब दस करोड़ से अधिक का खर्च उठाना पड़ता है।

इन सब स्टेशनों पर प्रभावित हुई बिजली आपूर्ति
बापोड़ा के 220 केवी पावर सब स्टेशन में आग लगने की वजह से शहर के पुराना 132 केवी पावर सब स्टेशन, औद्योगिक क्षेत्र के 132 केवी पावर सब स्टेशन, हुडा सेक्टर 13 के 132केवी सब स्टेशन, गांव हालुवास के 132 केवी पावर सब स्टेशन सहित आसपास के कस्बों के पावर सब स्टेशनों पर भी आपूर्ति प्रभावित हुई। सब स्टेशन के कुछ फीडरों को बंद करना पड़ा, जबकि कुछ फीडरों पर किस्तों में बिजली आपूर्ति चालू करनी पड़ी।

देर रात तक मौके पर डटे रहे निगम अधिकारी, आग बुझाने की कोशिश जारी
बापोड़ा में आग पर काबू पाने के लिए निगम अधिकारी देर रात तक मौके पर ही डटे रहे वहीं आग बुझाने की कोशिशें जारी रही। निगम के कार्यकारी अभियंता सुरेंद्र सिंह ने बताया कि आग से काफी नुकसान हुआ है। ट्रांसफार्मर की आग नियंत्रित होने के बाद ही यहां प्रबंध किए जा सकेंगे। फिलहाल आग लगातार धधक रही है। वहीं मौके पर डटे निगम कर्मचारी आसपास लगे अन्य ट्रांसफार्मरों को भी आग की लपटों से बचाने की जुगत में लगे हैं, अगर आग वहां दूसरे ट्रांसफार्मरों तक पहुंचती है तो फिर पूरे जिले में ब्लैक आउट होने की संभावना रहेगी। वहीं आग पर काबू पाना भी मुश्किल हो जाएगा।

Back to top button