बीच समुंदर में पैडलबोर्ड पर था जोड़ा, अचानक पास आती दिखी बड़ी शार्क

दुनिया में समुद्र किनारे शार्क आने की घटनाएं बढ़ रही हैं. अमेरिका के फ्लोरीडा के कुछ बीच तो इस लिहाज से बहुत ही बदनाम भी हैं. लकिन कई बार शार्क देखे जाने की घटनाएं कुछ अजीब सी भी हो जाती है. यूके में ऐसा ही एक मामला सामने आया जब बीच समुद्र में एक शार्क दिखी जिससे किनारे पर खड़े लोग भी  सकते में आ गई थी. वहीं समुद्र में पैडल बोर्डिंग कर रहे एक कपल तो उससे कुछ ही मीटर दूर थी. लेकिन दोनों से समझदारी दिखाई और खतरे की असलियत को समझने पर जान में जान आई क्योंकि शार्क से उन्हें किसी तरह का खतरा नहीं था.

स्कॉटलैंड के गिरवन में लेंडलफुट बीच से लगभग 35 मीटर की दूरी पर 20 साल की कार्ला स्मिथ ने इस शार्क को देखा. डेलीस्टार के मुताबिक, दूरबीन के माध्यम से क्षितिज पर एक पंख को देखने के बाद, उसके साथी एंडी मिला ने को जीव की पहचान करने के लिए अपना ड्रोन लॉन्च किया.

ट्रून के इस जोड़े ने पैडलबोर्डिंग करते समय अनजाने में शार्क के साथ अपना रास्ता पार कर लिया. वे स्थिर रहे, जबकि शार्क शांति से उनके पास से निकल गई. “लोग चिल्लाने लगे, ‘पानी में एक शार्क है!’ हमें अभी भी लगा कि यह शायद डॉल्फिन है और यह केवल तब पता चला जब हमारे पास ड्रोन था.”

उनके शानदार फुटेज ने समुद्र तट पर जाने वालों की घबराहट को शांत करने में मदद की, जब उन्हें एहसास हुआ कि यह एक हानिरहित बास्किंग शार्क है. क्यों वे लोगों को नहीं खाते, जो राहत की बात थी. बास्किंग शार्क को गर्मियों के महीनों में स्कॉटलैंड में आने के लिए जानी जाती हैं, जहां पर उन्हें भोजन के रूप में भरपूर प्लैंकटॉन मिलता है. इसके बाद वे वापस अपने इलाके में चले जाते हैं.

ये जीव 12 मीटर तक लंबे हो सकते हैं और इनका वजन लगभग छह टन होता ह. वे यू.के. के पानी में शार्क की सबसे बड़ी प्रजाति माने जाते हैं. जबकि वे दुनिया भर में दूसरी सबसे बड़ी मछली हैं, जो केवल व्हेल शार्क से पीछे हैं. बहरहाल इस घटना ने सुर्खियों में जगह जरूर बना ली, और खबरों में छाई रही.

Back to top button