बेन स्टोक्स बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए कप्तान

आलराउंडर बेन स्टोक्स इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए कप्तान होंगे। जो रूट के कप्तानी छोड़ने के बाद स्टोक्स का नाम सबसे ऊपर चल रहा था। बीते 15 अप्रैल को जो रूट ने कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया था। इंग्लैंड के प्रमुख आलराउंडर, और अंतिम 12 में अपनी जगह पक्की करने वाले कुछ खिलाड़ियों में से एक, स्टोक्स इंग्लैंड टीम के 81वें कप्तान होंगे। उनकी नियुक्ति की सिफारिश मेंस क्रिकेट के नए प्रबंध निदेशक राब की ने की थी और मंगलवार शाम को ईसीबी ने इसे मंजूरी भी दे दी थी।

इस मौके पर राब की ने कहा “मुझे बेन को टेस्ट कप्तान की भूमिका देने में कोई झिझक नहीं थी। वह मानसिकता और जिस चीज की हमें तलाश थी उनका प्रतीक हैं। मुझे खुशी है कि उन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया, और वह अतिरिक्त जिम्मेदारी उठाने और सम्मान के लिए तैयार हैं। वह पूरी तरह से इस अवसर के हकदार हैं”

स्टोक्स को ये जिम्मेदारी ऐसे समय में मिली है जब टीम खराब दौर से गुजर रही है। ऐसा पहली बार हुआ है जब पिछले 17 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को केवल 1 मैच में जीत मिली है। फिलहाल टीम 2021-23 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की सूची में सबसे नीचे है। स्टोक्स के सामने इस स्थिति से टीम को निकालने की बड़ी चुनौती होगी।

स्टोक्स इससे पहले एक टेस्ट में टीम की कप्तानी कर चुके हैं। लेकिन उस मैच में उन्हें हार मिली थी। हालांकि उन्होंने कहा था कि कप्तानी में उनकी दिलचस्पी नहीं है। हालांकि अब उन्होंने ये जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है।इस मौके पर उन्होंने कहा कि मैं इंग्लैंड टेस्ट टीम का नेतृत्व करने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह एक वास्तविक विशेषाधिकार है, और मैं इस समर में इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए उत्साहित हूं”

“मैं जो रूट को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट को दुनिया भर में जो मुकाम दिलाया वो काबिलेतारीफ है। वह ड्रेसिंग रूम में एक लीडर के रूप में मुझे आगे बढ़ाने में हमेसा साथ रहे हैं और उम्मीद है कि वह इस भूमिका में मेरे लिए महत्वपूर्ण सहयोगी बने रहेंगे”

https://twitter.com/englandcricket/status/1519617281847922688?

Back to top button