Belly Fat कम करने के लिए नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

बेली फैट बढ़ना अब एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। फिजिकल एक्टिविटी कम करने, जंक फूड ज्यादा खाने और देर तक बैठे रहने की वजह से पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए अक्सर लोग यही सवाल कर रहे होते हैं कि बेली फैट कम कैसे करें। हालांकि, आपको बता दें कि बेली फैट कम करना किसी जंग लड़ने से कम नहीं है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं, जो पेट की चर्बी करने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है। हम बात कर रहे हैं योग की। कुछ योगासनखासकर बेली फैट कम करने के लिए हैं, जिन्हें रोज सिर्फ 10 मिनट करने से आप स्लिम और फ्लैट बेली पाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

बेली फैट कम करने के लिए योगासन
पश्चिमोत्तानासन
यह आसन पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत प्रभावी है। यह आपके पेट के अंगों को मसाज देता है और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

कैसे करें
अपने पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठें। अपने हाथों को अपने पैरों की ओर ले जाएं और अपनी उंगलियों से अपनी पैर की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करें। अपने धड़ को आगे की ओर मोड़ें, जितना हो सके उतना अपने सिर को अपने घुटनों की ओर ले जाएं। इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर वापस आने की स्थिति में आ जाएं।

धनुरासन
यह आसन आपके पेट के अंगों को खींचता है और आपके पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है।

कैसे करें
अपने पेट के बल लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों से अपने टखनों को पकड़ें। अपने धड़ को ऊपर उठाएं, अपने पैरों को पीछे की ओर ले जाएं और अपने सिर को भी पीछे की ओर झुकाएं। इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर वापस आने की स्थिति में आ जाएं।

भुजंगासन
यह आसन आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। यह आपके रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत करता है।

कैसे करें
अपने पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें और अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें। अपने धड़ को ऊपर उठाएं, अपने छाती को खोलें और अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं। इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर वापस आने की स्थिति में आ जाएं।

उत्ताना पादासन
यह आसन आपके पेट के अंगों को खींचता है और आपके पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। यह आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

कैसे करें
सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को एक साथ रखें। अपने हाथों को ऊपर उठाएं और अपने हाथों को आपस में मिलाएं। अपने धड़ को आगे की ओर मोड़ें, जितना हो सके उतना अपने सिर को अपने पैरों की ओर ले जाएं। इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर वापस आने की स्थिति में आ जाएं।

नौकासन
यह आसन आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। यह आपके संतुलन और समन्वय को भी बेहतर बनाता है।

कैसे करें
अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने शरीर के किनारों पर रखें। अपने पैरों को उठाएं और अपने धड़ को भी ऊपर उठाएं, अपने पैरों और धड़ को एक नाव के आकार में बनाएं। इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर वापस आने की स्थिति में आ जाएं।

Back to top button