ओवरफ्लो होने लगा है आपका Closet, तो इन तरह के कपड़ों को तुरंत निकालें बाहर

हमारा कपड़ों से भरा क्लोजेट इतना अधिक भरा हुआ होता है कि खोलते ही ये गिरने लगता है। लेकिन फिर भी किसी खास मौके पर हमारे पास पहनने के लिए कुछ भी नहीं होता है। कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है! ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम अपने क्लोजेट में ऐसे तमाम कपड़े भरे रहते हैं, जिनका हम शायद ही कभी असल में इस्तेमाल करते हैं। ये सिर्फ जगह लेते हैं और भीड़ बढ़ाते हैं।

हम अक्सर नए कपड़े भरते जाते हैं, लेकिन ये पुराने बिना इस्तेमाल किए कपड़े कभी बाहर नहीं निकलते हैं। इसलिए अपने क्लोजेट को फिल्टर करें और उसमें से कम से कम ऐसे 3 प्रकार के कपड़ों को तुरंत निकालें और काम के कपड़ों के लिए जगह बनाएं-

वे कपड़े हटाएं जो आपको फिट नहीं आते हैं
अपने वर्तमान को जीना सीखें और अपने नए साइज को स्वीकार करें। फिट होने के हर पहलू पर काम करें, अच्छा खाएं, हेल्दी जीवनशैली अपनाएं, व्यायाम करें। वह सबकुछ करें, जिससे आप फिट रहें। अपने पुराने साइज की तरफ मोह माया दिखा कर सालों पुराने कपड़े संजो कर न रखें। इससे आपका क्लोजेट हर समय बिना बात के भरा-भरा सा दिखेगा।

ऐसे कपड़े हटाएं जो आपकी लाइफस्टाइल में फिट नहीं होते हैं
कभी-कभी लोग ट्रेंडिंग देख कर हड़बड़ी में भेड़ चाल चलने लगते हैं। इससे फिजूल की महंगी शॉपिंग हो जाती है। फिर जरूरी भी नहीं है कि ये कपड़े आपके ऊपर अच्छे ही लगें, जो ट्रेंडिंग है उसे आंख बंद कर के फॉलो करना बेवकूफी है। अपने बॉडी शेप, डेली रूटीन और लाइफस्टाइल को फिट होते हुए ऐसे कपड़े चुनें जो आपको स्मार्ट और खूबसूरत दिखाए ।

ऐसे कपड़े जिसे पहन कर आप असहज महसूस करें
कुछ कपड़े हम मात्र शौक में खरीद लेते हैं या फिर हमें कोई गिफ्ट कर देता है, जिसे हम कभी भी नहीं पहनते हैं। कारण मात्र यही रहता है कि आप उन कपड़ों में खुद को असहज महसूस करते हैं, उसे पहन कर आप फ्री हो कर किसी के सामने आने में संकोच करते हैं। उन्हें पहन कर आपको असुविधा होती है, जैसे कपड़े की क्वालिटी से दिक्कत या फिर उसके ऊपर बने डिजाइन या नग और शीशे से दिक्कत होती है। इन कपड़ों में आपका आत्मविश्वास गिर सा जाता है, लेकिन आप इसे नहीं हटाते हैं क्योंकि ये नए हैं या फिर किसी ने गिफ्ट किया है। ये आपके क्लोजेट में जगह लेते हैं और किसी काम के नहीं होते हैं।

Back to top button