अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले कर लें ये जरूरी तैयारियां

इस साल 29 जून से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो रही है जो 19 अगस्त तक चलेगी। Amarnath की यात्रा चुनौतियों सेे भरी होती है। कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है तो अगर आप इस पवित्र यात्रा के दौरान नहीं होना चाहते किसी परेशानी का शिकार तो पहले से कर लें कुछ जरूरी तैयारियां।

अगर आपका भी इस साल अमरनाथ यात्रा का प्लान है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन वगैरह की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, तो आपको बता दें कि सिर्फ इतना कर लेना ही काफी नहीं, कुछ और भी जरूरी तैयारियां हैं, जिसकी इस यात्रा के दौरान आपको जरूरत पड़ेगी। अमरनाथ यात्रा कई तरह की चुनौतियों से भरी होती है, जिसके लिए अगर सही तैयारी नहीं की है, तो आप कई तरह की परेशानियों का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस पवित्र यात्रा पर निकलने से पहले किस तरह की तैयारियां आपके सफर को आसान बना सकती है।

अमरनाथ यात्रा से जुड़ी जरूरी तैयारियां

  1. अमरनाथ यात्रा के दौरान बहुत पैदल चलना पड़ता है और अमरनाथ मंदिर की गुफा 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इतनी ऊंचाई तक पैदल चलना बहुत मुश्किल हो सकता है, तो इसके लिए रोजाना कम से कम 4 से 5 किलोमीटर पैदल चलने की आदत डालें। इसके साथ ही ब्रीदिंग एक्सरसाइजेस को भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं, जो यात्रा के दौरान आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगी।
  2. बहुत ज्यादा ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से यहां का मौसम पल- पल बदलता रहता है। कभी गर्मी, तो कभी बहुत तेज ठंड का एहसास होता है। यात्रा के दौरान सेहत खराब न हो, इसके लिए सही कपड़ों की पैकिंग बहुत जरूरी है। गर्म कपड़ों की पैकिंग करें। वाटरप्रूफ जैकेट कैरी करें, थर्मल्स के साथ वुलन मोजे, दस्ताने, टोपी, मफलर की भी जरूरी पैकिंग करें। यात्रा के लिए अच्छी क्वॉलिटी के शूज साथ रखें। रेनकोट और छतरी ले जाना बिल्कुल न भूलें।
  3. अमरनाथ यात्रा के दौरान वैसे तो जगह-जगह लंगर की व्यवस्था होती है, जिसमें यात्रियों को हेल्दी खाना खिलाया जाता है, लेकिन फिर भी अपने साथ थोड़े- बहुत स्नैक्स जरूर कैरी करें। ऐसे स्नैक्स जिन्हें खाने से आपका पेट लंबे समय तक फुल रहे, साथ ही गैस, ब्लोटिंग या पेट से जुड़ी समस्याओं की भी संभावना न हो। भुने चने, मखाना, सीड्स, ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट अच्छे ऑप्शन हैं।
Back to top button