खाने की गलत आदतों की वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता, जानते ही इन आदतों को कम करने के टिप्स-

खाने की गलत आदतों के कारण वजन तेजी से बढ़ने लगता है। खासकर, रात के समय में ओवरईटिंग करने से आपकी मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया धीमी हो जाती है। रात के समय ज्यादा खाने से पाचन क्रिया पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने की वजह से आपको हार्ट संबंंधी समस्याएं, बीपी व डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसीलिए एक्सपर्ट ज्यादा रात को खाना न खाने की सलाह देते हैं। इस लेख में डायटीशिय शिवाली गुप्ता से जानते हैं कि रात को ओवरईटिंग से बचने के लिए क्या उपाय अपनाने चाहिए।

रात को ओवरईटिंग से बचने के उपाय –

ब्रेक फास्ट को स्किप न करे

कुछ लोगों को थकान अधिक महसूस होती है। सुबह की डाइट को स्किप करने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। सुबह का ब्रेक फास्ट न करने से थकान महसूस होने लगती है। इसके वजह से आपको रात के समय अधिक खाने की जरूर महसूस हो सकती है और आप ओवरईटिंग करते हैं। ब्रेकफास्ट में पौष्टिक आहार लेने से आपको पूरा दिन ऊर्जा मिलती है और आप रात तक एनर्जिटिक फील करते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने की वजह से आपको बार-बार भूख लग सकती है। जब आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते हैं, तो इससे आपका पेट भरा रहता है और आपको अनावश्यक खाने की जरूरत हो सकती है। इसके लिए आप रात का खाना समय पर करें और खाने के 30 मिनट बाद जरूरत के अनुसार पानी पिएं।

डाइट में फाइबर युक्त आहार लें

रात के खाने में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें। फाइबर के लिए आप डाइट में गोभी, ब्रोकली, खीरा और प्याज आदि को शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। साथ ही आपको पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

छोटी मील लेना आवश्यक

रात को ओवरईटिंग से बचने के लिए आप दिन भर में छोटी-छोटी मील ले सकते हैं। रात की मील लेने के बाद अगर आवश्यक हो, तो आप सोने से 2 घंटे पहले एक छोटी मील ले सकते हैं। शुरुआत में आपको ये आदत बनाने में मुश्किल हो सकती है। लेकिन, आपको ज्यादा आदत को ठीक करने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

खाना चबाकर खाएं

रात की डाइट में संतुलित आहार लेने से आपको ओवरईटिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। रात का खाना चबाचबाकर धीरे-धीरे खाएं। इससे आपके मस्तिष्क को यह संकेत मिलता है कि आपका पेट भरा हुआ है। जल्दी-जल्दी खाने में हमारा ध्यान सही तरह से खाने के बजाय ज्यादा खाना खाने पर होता है। इससे ओवरईटिंग हो सकती है।

रात को ओवरईटिंग करने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करना होगा। साथ ही, ऊपर बताए उपायों से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

Back to top button