बीटिंग रिट्रीट में बजाई जाएगी 29 धुन, पढ़े पूरी ख़बर

 विजय चौक पर रविवार को बीटिंग रिट्रीट के दौरान बैंडों की ओर से भारतीय शास्त्रीय संगीत आधारित मुधर धुन बजाई जाएंगी। इसकी शुरुआत सामूहिक बैंड के अग्निवीर धुन से होगी। समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पहली बार नार्थ और साउथ ब्लाक के पास विशेष 3डी प्रोजेक्शन से प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं, 3500 ड्रोन से राष्ट्रीय आकृतियां बनाई जाएंगी। यह देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा। इस दौरान पूरी रायसीना हिल रोशनी में नहाई नजर आएगी।

बीटिंग रिट्रीट में बजाई जाएंगी 29 धुन

बीटिंग रिट्रीट में 29 धुन बजाई जाएंगी। भारतीय वायु सेना की बैंड की ओर से अपराजेय अर्जुन, चक्र, वायु शक्ति, स्वदेशी जैसी धुनें पेश की जाएंगी। वहीं, नौ सेना बैंड की ओर से एकला चलो रे, हम तैयार हैं, जय भारती जैसी प्रस्तुति दी जाएंगी। भारतीय सेना के बैंड शंखनाद, शेर-ए-जवान, भूपाल, अग्रणी भारत, यंग इंडिया, कदम से कदम बढ़ाए जा और ऐ मेरे वतन के लोगों जैसी धुन की प्रस्तुति देंगे।

सारे जहां से अच्छा धुन से होगा समारोह का समापन

समारोह के मुख्य संचालक फ्लाइट लेफ्टिनेंट लीमापोकपम रूपचंद्र सिंह होंगे। सेना के बैंड का नेतृत्व सूबेदार मेजर दिग्गर सिंह करेंगे। नौसेना और वायु सेना के बैंड कमांडर क्रमश: एम एंथोनी राज और वारंट आफिसर अशोक कुमार होंगे। राज्य पुलिस बैंड की कमान सहायक उपनिरीक्षक प्रेम सिंह संभालेंगे।

नायब सूबेदार संतोष कुमार पांडेय के नेतृत्व में बिगुल का प्रदर्शन होगा और सूबेदार मेजर बसवराज वाग्गे के निर्देशन में पाइप और ड्रम बैंड बजाया जाएगा। समारोह का समापन सारे जहां से अच्छा धुन से होगा। बीटिंग रिट्रीट के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का आधिकारिक रूप से समापन हो जाता है।

Back to top button