#सावधान: नाश्ता नहीं करने से दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर, हो सकती ये गंभीर बीमारी

बीमारियों से बचाव और वजन पर नियंत्रण रखने के लिए कुछ लोग व्यायाम करते हैं। वहीं, कई लोग नाश्ता किए बगैर ऑफिस चले जाते हैं। ऐसे लोगों को नाश्ता नहीं करना महंगा पड़ सकता है। चिकित्सकों का कहना है कि नाश्ता नहीं करने से दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है। जानिए क्या कहते हैं जीबी पंत, मैक्स अस्पताल और बत्रा अस्पताल के डॉक्टर्स…#सावधान: नाश्ता नहीं करने से दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर, हो सकती ये गंभीर बीमारी

सुबह नाश्ता नहीं करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। जिसकी वजह से वजन बढ़ने जैसी कई दिक्कतें होनी लगती हैं। जबकि सुबह नाश्ता करने से मस्तिष्क क्रियाएं ठीक तरीके से काम करती हैं।

दिल्ली जैसे महानगरों में रहने वाले लोग भागदौड़ भरी जिंदगी जीते हैं। ऑफिस पहुंचने की जल्दी में लोग नाश्ता नहीं करते। जबकि लंच के समय ज्यादा खाना खा लेते हैं।

इस वजह से भी वजन बढ़ने की शिकायत मिलती है।  बत्रा अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डा. एस के चौधरी ने अमेरिकन स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि ऐसे लोगों में 27 फीसदी हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। वहीं, मैक्स अस्पताल के डा. रजनीश मल्होत्रा बताते हैं कि इससे टाइप 2 मधुमेह बढ़ने की आशंका भी कई गुना बढ़ जाती है।

दिल्ली सरकार के जीबी पंत सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के न्यूरो विशेषज्ञ डा. दलजीत सिंह बताते हैं कि नाश्ता न करने से दिमाग को पर्याप्त न्यूट्रीशन और एनर्जी नहीं मिल पाते। जिसके कारण मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है।

कई बार किसी काम में मन न लगने की परेशानी भी हो सकती है। इतना ही नहीं डॉक्टरों की मानें तो रातभर पेट खाली रहने के कारण उसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में सुबह कुछ भी न खाने पर गैस की परेशानी हो सकती है।

Loading...
loading...
error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com