माँ बन्ने के बाद रहें इन बातों का ध्यान…

मां बनना हर महिला के लिए सुखद एहसास होता है। पहली बार मां बनना काफी मुश्किल होता है क्योंकि हर चीज उनके लिए बिल्कुल नई होती है। ऐसे में उन्हें शारीरिक और मानसिक बदलावों के लिए बिल्कुल तैयार रहने की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी के दौर से ज्यादा कठिन वक्त डिलीवरी के बाद का होता है। क्योंकि ऐसे वक्त में आपको खुद के साथ ही बच्चे का भी पूरा ध्यान रखना होता है। जिससे कि वो आपके साथ ही नवजात शिशु भी पूरी तरह से स्वस्थ रहे। नई मांओं को इन 5 टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।

पर्सनल हाइजीन का रखें ध्यान
मां बनने के बाद आप कई तरह के इंफेक्शन की शिकार हो सकती हैं। लेकिन अपने नवजात शिशु को पूरी तरह से प्रोटेक्ट करें। पर्सनल हाइजीन का खास ध्यान रखें। थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ धोते रहें। ब्रेस्ट फीडिंग के पहले ब्रेस्ट को अच्छी तरह से पोंछे और साफ करें। बच्चे की इम्यूनिटी बहतु कमजोर होती है, जरा सी लापरवाही उसकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

जरूरी है आराम
नवजात शिशुओं के सोने का क्रम बड़ों से पूरी तरह से अलग होता है। ऐसे में आपको रातभर उसके साथ जागना पड़ सकता है। बच्चा जब दिन में सोए तो अपनी नींद पूरी कर लें और जरूरी काम को घर के दूसरे सदस्यों को सौंप दें। बच्चे की देखभाल के लिए जरूरी है कि मां भी पूरी तरह से आराम कर स्वस्थ रहे।

पोषण हैं जरूरी
डिलीवरी के बाद बच्चा पूरी तरह से ब्रेस्ट फीड पर निर्भर रहता है। बच्चे के पेट को भरने के लिए जरूर है कि आपकी बॉडी में मिल्क प्रोड्यूस हो। इसलिए सही और न्यूट्रशन वाला खाना खाएं। जो आपको हेल्दी और बच्चे को मिल्क दे सके।

स्ट्रेच मार्क्स
प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर के कई सारे हिस्सों पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। ऐसे में उन्हें देखकर दुखी ना हों। इनसे बचने के लिए ऑलिव ऑयल, बादाम ऑयल से मालिश करवाएं। ये स्ट्रेच मार्क्स को भी कम करेंगे और हड्डियों को मजबूती मिलेगी।

बच्चे का रखें ध्यान
बच्चे को डायपर पहना रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। कुछ घंटों में देखते रहें कि डायपर गीला तो नहीं हो गया है। डायपर पहनाकर बिल्कुल छोड़ ना दें। नहीं तो बच्चे को रैशेज और इंफेक्शन का खतरा रहता है।

Back to top button