बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने लगाया ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नस्लीय भेदभाव का आरोप..

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने नस्लवाद को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में सेलेक्शन में नस्लीय भेदभाव किया जाता है। बता दें कि ख्वाजा का जन्म पाकिस्तान में हुआ था और वह कम उम्र में सिडनी चले गए। उन्होंने यहां क्रिकेट की बारीकियां सीखीं और 2016 में ऑस्ट्रेलियाई टीम जगह बनाई। वह फिलहाल टेस्ट टीम के नियमित सदस्य हैं। उन्होंने तीन साल से सीमित ओवर फॉर्मेट का कोई मैच नहीं खेला है।

ख्वाजा ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड से बातीचीत में कहा, “अवचेतन भेदभाव है। अगर दो क्रिकेटर हैं, जिसमें एक ब्राउन और दूसरा व्हाइट है। दोनों में पूरी तरह समानता है लेकिन फिर भी व्हाहट कोच, व्हाहट क्रिकेटर को ही चुनेगा। कोच इसलिए ऐसा करेगा, क्योंकि उसका बेटा व्हाहट क्रिकेटर की तरह दिखता है। वह उससे परिचित है।” मालूम हो कि पिछले महीने ख्वाजा ने ट्विटर पर खुलासा किया था कि आधिकारिक टीम किट में के बावजूद सुरक्षाकर्मी द्वारा उन्हें कई बार रोका गया है।

वहीं, ख्वाजा से जब यह पूछा गया कि क्या उच्चतम स्तर पर विविधता की कमी ने उन्हें करियर में पीछे धकेला? इसके जवाब में बल्लेबाज ने कहा, “कई मौके आए जब मुझे टीम में चुना जाना चाहिए था और लेकिन ऐसा नहीं हुआ।” ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बदलाव के लिए लड़ाई जारी रखने का वादा किया। उन्होंने कहा, “हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। और मैं आगे भी इसकी लड़ाई लड़ता रहूंगा। मैं चाहता हूं कि लोग इस बारे में जानें।” ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया के लिए 56 टेस्ट, 49 वनडे और 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके हैं।

Back to top button