बैलेंस डाइट के लिए जरूरी हैं कार्बोहाइड्रेटस

आपने सुना होगा कि सेहत के लिए कार्बोहाइड्रेटस अच्छे नहीं होते हैं। ये डायबिटीज, मोटापा और कई मेडिकल कंडीशन्स की वजह बन सकते हैं। ऐसे में बता दें, कि एक बैलेंस डाइट के लिए कार्बोहाइड्रेट्स लेना भी जरूरी होता है। इन्हें खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके अलावा ये आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते है। आइए इस आर्टिकल में जान लीजिए ऐसे 5 फूड्स जिन्हें खाकर आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स मिल सकते हैं।

ओट्स
ये एक हेल्दी साबुत अनाज में गिना जाता है, जो शरीर में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा फाइबर और प्रोटीन की भी अच्छा मात्रा शरीर को पहुंचाता है। इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल दोनों कंट्रोल में रहते हैं।

स्वीट पोटैटो
स्वीट पोटैटोज यानि शकरकंद में भी कार्बोडाइड्रेट मौजूद होते हैं। ये विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स है। फ्री रेडिकल डैमेज से भी ये आपको बचाता है। इसके अलावा कई बीमारियों से लड़ने के लिए कारगर डाइट में गिना जाता है।

केला
केले में भी कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम पाया जाता है। शरीर को भरपूर मात्रा में मिनरल्स पहुंचाने के लिए ये अच्छा ऑप्शन है। खास बात है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होने के बाद भी ये आपके ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने का काम करता है। साथ ही, ये आपके पाचन तंत्र को भी स्ट्रांग बनाता है।

चना
प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाने वाला चना, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इन्हें खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त होता है। कुछ स्टडीज तो ये भी दावा करती हैं कि इसका सेवन आपको कैंसर से भी बचाता है।

क्विनोआ
ये पौष्टिक सीड्स होते हैं, जिन्हें खाने से आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं। इनमें 70 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होता है, इसके बाद भी ये प्रोटीन और फाइबर का अच्छा सोर्स है। हार्ट हेल्थ के लिए भी इसे अनाज के तौर पर खाना अच्छा माना जाता है।

Back to top button