अयोध्या में श्रीराम के चरणों में चढ़े फूलों से कानपुर में बनेगी अगरबत्ती!

अयोध्या में श्रीराम के चरणों में चढ़ने वाले फूलों से अब कानपुर में अगरबत्ती-धूपबत्ती बनेगी। ऐसा संभव होगा आईआईटी से इंक्यूबेटेड स्टार्टअप कंपनी फूल की मदद से। इसके लिए कंपनी का मंदिर कमेटी से करार हो गया है। 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के बाद से फूलों को उठाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आईआईटी कानपुर के इंक्यूबेशन सेल से इंक्यूबेटेड कंपनी फूल धार्मिक स्थलों से फूलों को एकत्र कर उससे धूपबत्ती और अगरबत्ती तैयार करती है। उनका यह स्टार्टअप विश्व भर में अपनी पहचान बना चुका है। धूपबत्ती और अगरबत्ती तैयार करने के अलावा कंपनी ने लेदर का विकल्प फ्लेदर भी तैयार किया है।
इससे आने वाले समय में धार्मिक स्थलों पर पहनने के लिए चप्पल तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा कई बड़ी ब्रांडेड कंपनी ने भी फ्लेदर को अपना लिया है। कंपनी शहर के अलावा बद्रीनाथ, केदारनाथ, वाराणसी, बोधगया में भी फूलों को एकत्र करने का काम कर रही है।

प्लांट में रोज 700 किलोग्राम फूल होते हैं रिसाइकिल
अयोध्या के भी कुछ मंदिरों जैसे हनुमान गढ़ी, नागेश्वर नाथ मंदिर, अम्माजी मंदिर, स्वामी नारायण मंदिर से फूलों को एकत्र किया जा रहा है। कंपनी के संस्थापक अंकित अग्रवाल ने बताया कि अब अयोध्या के मंदिरों से फूलों को उठाकर अगरबत्ती, धूपबत्ती बनाने का काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए करार हो चुका है। अयोध्या में कंपनी के प्लांट में रोज 700 किलोग्राम फूलों को रोजाना रिसाइकिल किया जाता है।

Back to top button