अयोध्याः वीवीआईपी दर्शन मार्ग पर बनेगा द्वार

अयोध्याः राम जन्मभूमि परिसर के दो अन्य द्वारों के निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गई है। जिसके तहत वीवीआईपी प्रवेश द्वार रामपथ स्थित गेट नंबर 11 और वीआईपी प्रवेश द्वार वेद मंदिर के सामने भव्य द्वार का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को बनाया गया है तथा दोनों द्वारों के निर्माण पर कुल 14 करोड़ रुपये से ज्यादा के खर्च का अनुमान लगाया गया है। राजकीय निर्माण निगम ने ही रामपथ पर जन्मभूमि पथ स्थित मुख्य द्वार का भी निर्माण कराया है।

विकास के लिए अन्य योजनाओं पर कार्य जारी
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से राम जन्मभूमि पर राजस्थान के लाल बलुआ पत्थर से प्राचीन नागर शैली में मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही परिसर के विकास के लिए अन्य योजनाओं पर कार्य जारी है। राममंदिर के प्रथम तल और गर्भगृह का निर्माण पूरा होने के बाद प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व राम जन्मभूमि पथ पर राम पथ किनारे लाल बलुआ पत्थर से ही आकर्षक मुख्य द्वार का निर्माण कराया गया था। वर्तमान में ट्रस्ट की ओर से वीआईपी श्रद्धालुओं का परिसर में प्रवेश मंदिर परिसर के उत्तर तरफ वेद मंदिर के सामने से निर्धारित किया है, जबकि राज्यपाल, सीएम आदि वीवीआईपी को मंदिर परिसर में प्रवेश रामपथ स्थित गेट नंबर 11 से दिया जाता है। राम मंदिर निर्माण समिति की ओर से मुख्य द्वार के निर्माण के बाद वीआईपी तथा वीवीआईपी दर्शन मार्ग पर दो नए प्रवेश द्वार के निर्माण का निर्णय लिया था, जिस पर प्रक्रिया आगे बढ़ाई गई है। 14 करोड़ 14 लाख 87 हजार की लागत से बनने वाले इन दोनों द्वारों के निर्माण का जिम्मा मुख्य द्वार का निर्माण कराने वाली कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को सौंपा गया है।

जल्द ही परियोजना पर शुरू होगा कार्य
राजकीय निर्माण निगम के राम मंदिर इकाई के परियोजना प्रबंधक कैवल्य मिश्रा का कहना है कि योजना के तहत 13 करोड़ 27 लाख 56 हजार की लागत से सिविल कार्य और 87 लाख 31 हजार की लागत से इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल कार्य कराया जाना है। निविदा प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। जल्द ही परियोजना पर कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

Back to top button