अयोध्या: राम मंदिर के शिखर की पहली परत तैयार, 161 फिट होगी मंदिर की पूरी ऊंचाई

राम मंदिर के 161 फीट ऊंचे शिखर के निर्माण का काम तेज हो गया है। शिखर की पहली परत बनकर तैयार हो गई है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शिखर निर्माण की प्रगति दर्शाती तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की है। नींव से लेकर तीन मंजिल तक राम मंदिर की कुल ऊंचाई 76 फीट है। इसके ऊपर शिखर का निर्माण हो रहा है।

शिखर समेत मंदिर की कुल ऊंचाई 161 फीट होगी। शिखर का निर्माण 85 फीट की ऊंचाई तक होगा। 29 लेयर में शिखर का निर्माण किया जाएगा। हर एक लेयर करीब तीन फीट ऊंची होगी। एक लेयर के निर्माण में करीब एक सप्ताह का समय लगा है। शिखर निर्माण में करीब 300 विशेषज्ञ कारीगर लगाए गए हैं। शिखर का निर्माण पूरा होने के बाद शिखर के ऊपर 44 फीट ऊंचा धर्म ध्वज दंड लगाया जाएगा। इसके ऊपर छह फीट की धर्म ध्वजा फहराई जाएगी। ऐसे में शिखर की कुल ऊंचाई करीब 211 फीट हो जाएगी। शिखर का निर्माण फरवरी तक पूरा हो जाएगा। 

300 करोड़ से जगमग करेगा अयोध्या बाईपास व एयरपोर्ट मार्ग
दीपोत्सव के लिए सज-संवर रही रामनगरी का श्रृंगार सोलर स्मार्ट लाइट के जरिये भी हो रहा है। यूपीनेडा की ओर से 300 करोड़ की लागत से प्रमुख स्थलों पर स्मार्ट सोलर लाइट लगाने का काम किया जा रहा है। इसके पूरा होते ही अयोध्या बाईपास और एयरपोर्ट मार्ग जगमग करने लगेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद से अयोध्या को सोलर सिटी बनाने की दिशा में सोलर रूफटॉप समेत सौर ऊर्जा से संबंधित कई परियोजनाएं पहले से संचालित हैं। यहां के तमाम पार्क और सड़कें सोलर लाइट से प्रकाशमान हो रही हैं। अब यूपीनेडा ने स्मार्ट सोलर लाइट लगवाने का काम शुरू किया है। महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर देश भर से पर्यटक व श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। ऐसे में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए एयरपोर्ट के पास 60 स्मार्ट सोलर लाइट लगाई जा रही हैं।

इसके अलावा यूपीनेडा की ओर से 58 सोलर स्मार्ट लाइट अयोध्या बाईपास के दोनों तरफ लगाई जा रही हैं। मंडलायुक्त आवास के पास 16, धर्मपथ के पास एक पार्क में 10 और मुक्ति धाम पर छह सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही हैं। यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी प्रवीण कुमार पांडेय ने बताया कि प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। दीपावली तक चिह्नित स्थलों पर स्मार्ट लाइट लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

Back to top button