अयोध्या: एयरपोर्ट का सुरक्षा घेरा सख्त, आम लोगों का प्रवेश हुआ प्रतिबंधित

श्रीराम एयरपोर्ट को उड़ान की घोषणा के पहले ही सुरक्षा के सख्त घेरे में ले लिया गया। आम लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया। मुख्य गेट के साथ अन्य स्थानों पर फोर्स की तैनाती कर दी गई। एयरपोर्ट के अंदर के साथ ही बाहर भी काम तेज हो गया है।

उड़ान की घोषणा के लगभग 24 घंटे पहले बुधवार की शाम को ही पुलिस ने अचानक एयरपोर्ट को सुरक्षा घेरे में ले लिया। गुरुवार को एयरपोर्ट के गेट पर एयरपोर्ट के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ मजदूरों को ही आने व जाने की इजाजत दी जा रही है। साथ ही रजिस्टर पर इनकी इंट्री के साथ हस्ताक्षर कराया जाने लगा। बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया।

सूत्रों के मुताबिक एयरपोर्ट की सुरक्षा में एक क्षेत्राधिकारी, एक इंस्पेक्टर, आठ सब इंस्पेक्टर के साथ 62 सिपाहियों को लगाया गया है। यह मुख्य गेट के साथ ही अलग-अलग स्थान पर तैनात किए गए हैं। गुरुवार की सुबह गेट पर चौकी इंचार्ज एयरपोर्ट दिवाकर के साथ अन्य दरोगा व पुलिसकर्मी तैनात थे। स्थानीय निवासी जितेंद्र पांडेय ने बताया कि बुधवार तक आम लोग भी एयरपोर्ट के अंदर देखने जा सकते थे लेकिन गुरुवार की सुबह से ही इसे बंद कर दिया गया। सुरक्षा पहरा बैठा दिया गया।

इमारत पर मंदिर का गुंबद बनाने का किया जा रहा काम
अयोध्या एयरपोर्ट मंदिर के आकार का होगा। अब इसे मंदिर का स्वरूप दिया जाने लगा। गेट के सामने की इमारत पर मंदिर का गुंबद बनाने का काम शुरू हो गया है। कुछ हद तक यह दिखने लगा है।

फोरलेन मार्ग पर लगाए जा रहे और फूल-पत्ती
प्रयागराज हाईवे से एयरपोर्ट को जाने वाले 1.5 किमी लंबे मार्ग पर और भी फूल-पत्तियां लगाई जा रही हैं। बुधवार को लोक निर्माण मंत्री ने भी इस मार्ग का सजाने का निर्देश दिया था। हालांकि इसके पहले भी इस पर फूल-पत्तियां लगाई गई थीं।

फोरलेन मार्ग के किनारे कराई जा रही सफाई
एयरपोर्ट को जाने वाले फोर लेन मार्ग के दोनों फुटपाथों के किनारे सफाई का काम शुरू करा दिया गया है। गुरुवार को इस पर मजदूर लगाए गए।

दो साल में बनकर तैयार हुआ एयरपोर्ट
अयोध्या का एयरपोर्ट लगभग दो साल में बनकर तैयार हुआ। डीएम नितीश कुमार ने कहा कि पहले फेज का काम लगभग दो साल में पूरा हुआ। अब दूसरे और तीसरे चरण का काम शुरू हो रहा है। दूसरे चरण में रनवे 3700 मीटर और एयरपोर्ट 50 हजार स्क्वायर फीट का हो जाएगा।

मजदूर की मौत के बाद गेट पर काम बंद
एयरपोर्ट के गेट नंबर एक पर तीन दिन पहले पिलर से गिरकर एक मजदूर की मौत हो गई थी। आसपास के लोगों के मुताबिक इसके बाद इस पर काम बंद है।

Back to top button