इस मंदिर में भगवान को चढ़ाने पर खुद से चटक जाता है नारियल

सिरोही : राजस्थान के सिरोही जिले को देवभूमि के रूप में जाना जाता है. यहां ऐसे कई प्राचीन मंदिर हैं जो रहस्य से भरपूर हैं. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको लेकर मान्यता है कि यहां शिवलिंग के सामने रखा हुआ नारियल अपने आप टूट जाता है. इसे भक्तों की मान्यता कहें या कुछ और लेकिन ये मान्यता भक्तों को यहां एक बार तो जरूर खींच लाती है.

सिरोही जिले के आबूरोड तहसील के कुई सांगणा में प्राचीन चटक महादेव मंदिर प्रकृति की गोद में बना हुआ है. मंदिर तक पहुंचने के लिए कुई गांव के सड़क मार्ग से करीब 1-1.5 किलोमीटर पैदल पगडंडी से गुजरना पड़ता है. यहां एक झरने के पास होकर पहाड़ी पर चढ़कर आप इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं. इस मंदिर तक पहुंचने का ये एक मात्र रास्ता है. ऐसे में बुजुर्ग और दिव्यांग यहां नहीं आ पाते हैं. मंदिर के आगे एक कुंड बना हुआ है जिसका पानी चाहे गर्मी हो या सर्दी कभी खत्म नहीं होता है. मुख्य मंदिर के बाहर एक प्राचीन शिव प्रतिमा बनी हुई है.

अपने आप चटक जाते हैं नारियल
मंदिर में कई वर्षों से आ रहे भक्त जितेंद्र परिहार ने बताया कि मंदिर हजार वर्ष से भी पुराना है. मंदिर के आगे से ही झरना बहता है. यहां बने कुंड का पानी कभी सूखता नहीं है. मंदिर में रखा हुआ नारियल अपने आप चटक जाता है. इसी वजह से इस मंदिर का नाम चटक महादेव हो गया. महाशिवरात्रि के दिन यहां मेले का आयोजन होता है. इसमें दूरदराज से काफी संख्या में भक्त आते हैं और यहां भजन कीर्तन करते हैं.

Back to top button